Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Nakseer Ka Ilaj : नाक से खून आने पर तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Nakseer Ka Ilaj : नकसीर फूटना या नाक से खून बहना अक्सर गर्मी में होता है। बच्चों में नकसीर फूटने पर परेशान होने की जरूरत नहीं है। न ही इसके लिए बहुत ज्यादा घबराने की आवश्यकता है। इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप इसके घरेलू उपचार के बारे में मालूम होना चाहिए।

Nakseer Ka Ilaj : नाक से खून आने पर तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत
X

Nakseer Ka Ilaj : नाक से खून आने पर तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत (फाइल फोटो)

Nakseer Ka Ilaj : गर्मी में अक्सर बच्चों के नाक से खून बहने की शिकायत होती है। इसे नकसीर फूटना भी कहते हैं। बच्चों के नाक से खून निकलना एक कॉमन समस्या है, जो किसी भी बच्चे को हो सकती है। नकसीर फूटना या नाक से खून बहना अक्सर गर्मी में होता है। बच्चों में नकसीर फूटने पर परेशान होने की जरूरत नहीं है। न ही इसके लिए बहुत ज्यादा घबराने की आवश्यकता है। इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप इसके घरेलू उपचार के बारे में मालूम होना चाहिए। अगर घरेलू उपचार के बाद भी आराम न मिले तो आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। नाक से खून बहने के उपचार से पहले जरूरी है ये जानना कि यह किस वजह से होता है।

अपनाएं ये Home Remedies

- नाक से खून खाने पर सिर को आगे की तरफ झुकाएं, जिससे खून बच्चे गले में न जाए। बच्चे से कहें कि नाक से नहीं मुंह खोलकर सांस ले।

- बच्चे की नाक को तकरीबन 8-10 मिनट टाइटली दबा लें। ध्यान रहे कि बच्चे को तकलीफ न हो। भूलकर भी बच्चे को लेटने के लिए न कहें और न ही आप लेटाएं। बच्चे की नाक को न रगड़ें।

- किसी कॉटन की रूमाल को ठंडे पानी में भिगाकर नाक को अच्छे से ढकें। ऐसा करने से आराम मिलता है।

- ठंडे पानी में भिगोने के आलावा कपड़े में बर्फ लपेटकर भी नाक पर रखने से राहत मिलती है और खून बंद हो जाता है। ठंडे पानी से भीगा कपड़ा रखने से रक्त नालिकाओं सिकुड़ जाती हैं और खून बहना रुक जाता है।

- सिर पर लगातार ठंडे पानी की धार डालने से भी नाक से खून बहने को रोका जा सकता है।

- अगर इन उपचारों को करने के 20-25 मिनट बाद भी नाक से खून बहना बंद ना हो, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

Next Story