Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: Mobile यूज करने से भी फैल सकता है कोरोना, 4 दिन तक जिंदा रहता स्मार्टफोन पर वायरस

Coronavirus: कोरोना वायरस शुरु से ही इससे बचने के लिए कई सलाह दी जा रही है (Coronavirus Precautions)। WHO भी समय समय पर हाथों को अच्छे से धोने, मास्क पहनने, दरवाजों के हैंडल जैसी चीजों को साफ करने की कई बार हिदायत दे चुका है। इसी बीच लोगों को सलाह ही जा रही है कि वो अपना समय समय पर फोन साफ करते रहे, क्यों कि स्मार्ट फोन के जरिए भी कोरोना वायरस फैलने का खतरा है (Corona Can Spread By Using Mobile)।

Coronavirus: Mobile यूज करने से भी फैल सकता है कोरोना, 4 दिन तक जिंदा रहता स्मार्टफोन पर वायरस
X

Coronavirus: कोरोना का कोहराम दुनिया के ज्यादतर देशों में देखने को मिल रहा है। यह खतरनाक वायरस रुकने के बजाए लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इसकी चपेट में आने वालों का आंकड़ा दोगुनी रफ्तार से फैलता ही जा रही है। वहीं शुरु से ही इससे बचने के लिए कई सलाह दी जा रही है (Coronavirus Precautions)। WHO भी समय समय पर हाथों को अच्छे से धोने, मास्क पहनने, दरवाजों के हैंडल जैसी चीजों को साफ करने की कई बार हिदायत दे चुका है। इसी बीच लोगों को सलाह ही जा रही है कि वो अपना समय समय पर फोन साफ करते रहे, क्यों कि स्मार्ट फोन के जरिए भी कोरोना वायरस फैलने का खतरा है (Corona Can Spread By Using Mobile)। इसी बीच हम आपको इससे जुड़ी कुछ जानकारी देने जा रहे हैं।

मोबाइल को करें बैक्टीरिया फ्री

ज्यादातर लोग अपना अधिक समय फोन पर ही बिताते हैं। जिसके लिए फोन लोगों के हाथों में कई घंटो तक रहता है। वहीं कुछ लोग तो फोन तो टॉयलेट में भी यूज करते हैं। लोग इस बात से अनजान होते हैं कि फोन पर कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं, जो आपकी बॉडी को हार्म कर सकते हैं। यह बैक्टीरिया आपको बीमार भी कर सकते हैं। ऐसे में फोन के जरिए कोरोना वायरस के फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है। हाल में एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस ट्रासफॉर्मेशन रोकने के लिए फोन को समय समय पर साफ करना बहुत ही जरूरी है।

4 दिन तक जिंदा रह सकता है वायरस

WHO की स्टडी के अनुसार, कोरोना वायरस किसी भी शीशे की चीज पर 4 दिन जिंदा रह सकता है। वहीं ज्यादातर स्मार्टफोन्स फ्रंट ग्लास पैनल के होते हैं। ऐसे में किसी भी स्मार्टफोन पर कोरोना वायरस 4 दिन जिंदा रह सकता है। आपको बताना चाहेंगे कि केवल मोबाइल ही नहीं बल्कि ग्लास सर्फेस वाली कोई भी चीज कोरोना वायरस के खतरे को बढ़ा सकती है। ऐसे में स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, टैबलेट या लैपटॉप जैसी चीजों को समय समय पर साफ करना बहुत जरूरी है।

ऐसे मोबाइल को साफ करें

आप किसी भी स्मार्टफोन को साफ करने के लिए एल्कोहल फ्री एंटी-वायरल वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी बीच आपको बताना चाहेंगे कि फोन को साफ करने के लिए सेनिटाइजर का इस्तेमाल नहीं करें, क्योंकि सेनिटाइजर में एल्कोहल होता है। जिस वजह से फोन के ब्लास्ट होने का खतरा हो सकता है।

बरतें सावधानी

- मोबालइल को साफ करने के लिए ब्लीचिंग पाउडर का यूज न करें। इससे आपके फोन की डिस्प्ले खराब हो सकती है।

- मोबाइल को साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल न करें।

- फोन की ओपन जगह पर पानी जाने से बचाएं।


Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story