Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बार-बार हो रहा है मिसकैरेज, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

मिसकैरेज महिला को फिजीकली और इमोशनली झकझोर के रख देता है। मिसकैरेज होने के कई कारण होते हैं, जैसे भारी सामान उठाना, शराब की लत, स्मोकिंग आदि। वहीं अगर आपका भी कई बार मिसकैरेज हो चुका है, तो ऐसे में आपको हम आज कुछ बातें बताने जा रहे हैं। जिस पर ध्यान देने से आपके प्रेग्नेंट होने के चांस बढ़ सकते हैं।

बार-बार हो रहा है मिसकैरेज, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान
X

बार-बार हो रहा है मिसकैरेज, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान (फाइल फोटो)

इस बात में कोई शक नहीं कि मां बनना एक बहुत ही खूबसूरत एहसास होता है। वहीं मिसकैरेज उतना ही दर्दनाक होता है। यह महिला को फिजीकली और इमोशनली झकझोर के रख देता है। मिसकैरेज होने के कई कारण होते हैं, जैसे भारी सामान उठाना, शराब की लत, स्मोकिंग आदि। वहीं अगर आपका भी कई बार मिसकैरेज हो चुका है, तो ऐसे में आपको हम आज कुछ बातें बताने जा रहे हैं। जिस पर ध्यान देने से आपके प्रेग्नेंट होने के चांस बढ़ सकते हैं।

तापमान चेक करते रहें

मिसकैरेज होने के एक हफ्ते तक रोज टेंपरेचर चे्क करें।

4 हफ्तों से ज्यादा ब्ली़डिंग होना

कई बार महिलाओं को मिसकैरेज के बाद ब्लीडिंग होती है। वहीं कुछ महिलाओं को बहुत ज्यादा ही ब्ली़डिंग होती है। अगर आपको 4 हफ्तों से ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है, तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

दर्द

मिसकैरेज के बाद आपके पेट में दर्द या ऐंठन हो सकती है। ऐसे में अगर आपके दर्द ज्यादा हो रहा है तो आपको बिना देर किए डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

Also Read: गठिया की दवाई से होगा कोरोना वायरस का इलाज

जानें इससे बचने का तरीका

- हर रोज 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसे खाने से बच्चे में जन्‍म विकार का खतरा कम होता है। जो मिसकैरेज का कारण हो सकता है।

- धूम्रपान से दूर रहें और स्मोकिंग कर रहे लोगों से दूर रहें।

- वेट को कंट्रोल करें।

Next Story