Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान तो करें ये खास योगासन, जड़ से खत्म होगा दर्द

सिर दर्द (Headaches) की यह समस्या युवाओं से लेकर हर उम्र के लोगों में तेजी से फैल रही है। माइग्रेन के दौरान सिर में असहनीय दर्द होता है। माइग्रेन से बचने के आज हम आपको कुछ योगा बताने जा रहे हैं (Yoga For Migraine pain), जिनसे आप जल्द ही माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान तो करें ये खास योगासन, जड़ से खत्म होगा दर्द
X

माइग्रेन (Migraine) की समस्या इन दिनों लोगों में तेजी से बढ़ रही है। आजकल की भागदौड़ वाली लाइफ में सही खान-पान और लाइफस्टाइल न होने के कारण सिर दर्द होना (Migraine pain) लाजमी है। इस सिर दर्द को माइग्रेन बनते ज्यादा समय नहीं लगता (Migraine Headaches) । सिर दर्द (Headaches) की यह समस्या युवाओं से लेकर हर उम्र के लोगों में तेजी से फैल रही है। माइग्रेन के दौरान सिर में असहनीय दर्द होता है। माइग्रेन से बचने के आज हम आपको कुछ योगा बताने जा रहे हैं (Yoga For Migraine pain), जिनसे आप जल्द ही माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। इन योगा को करने से माइग्रेन में होने वाले सिर दर्द को दूर किया जा सकता है (Yoga For Migraine Treatment)।

पद्मासन

इसे करने के लिए सबसे पहले आप अपने पैरों को फैलाते हुए जमीन पर लेटें। फिर दाएं घुटने को मोड़कर अपने बाएं जांघ पर रखें। इस बात का ख्याल रखें कि आपके तलवे ऊपर की तरफ होना चाहिए। इस प्रक्रिया को ठीक दूसरे पैर से भी दोहराएं। इसके बाद ज्ञान मुद्रा में बैठे और गहरी सांस लें।

सेतुबंधासन

सेतुबंधासन को करने के लिए एक जगह मेट बिछा कर उस पर लेट जाएं। इसके बाद हाथों से कमर को पकड़ें। इसके बाद कंधे और गर्दन को जमीन टिकाकर धीरे धीरे बैक और पैर को ऊपर की तरफ उठाएं। इस पोजिशन में कुछ देर रहने के बाद सामान्य हो जाएं।

पाद हस्तासन

पाद हस्तासन माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है। इसे करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाए। अब अपने कूल्हों से झुके और अपनी अंगुलियों को साथ पैरों को टच करें। कुछ सेकेण्ड तक इस पोजिशन में ही रहें।


Next Story