Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पुरुष थायरॉइड के इन संकेतों को न करें नजरअंदाज,वरना हो सकता है घातक

आपने अक्सर महिलाओं में थॉयराइड की समस्या के बारे में सुना होगा, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गंभीर बीमारी से पुरुष भी अछूते नहीं हैं। पुरुषों में थायरॉइड होने के लक्षण बेहद सामान्य होते हैं, जिनकी वजह से कई बार उन्हें पहचानना बेहद मुश्किल हो जाता है और समस्या एक विकराल रुप ले लेती है। ऐसे में आज हम आपको पुरुषों में थायरॉइड के प्रमुख लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप समय से इलाज ले सकें।

पुरुषों में थायरॉइड के इन संकेतों को न करें नजरअंदाज,वरना हो सकता है घातकपुरुषों में थायरॉइड के लक्षण

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में पुरुषों के थायरॉइड की समस्या ज्यादा पाई जाती है। थायरॉइड की समस्या गले में थायरॉइड नामक एक ग्लैंड के आकार में बढ़ने और छोटे होने पर होती है। इसमें थाइरॉक्सिन नाम की हार्मोन बनता है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करती है और शरीर के लिए जरुरी प्रोटीन और एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करती है। लेकिन अब गलत खान-पान की आदत और बिजी लाइफस्टाइल की वजह से पुरुषों में भी थायरॉइड की समस्या बढ़ती जा रही है। इसका असर प्रजनन क्षमता पर भी पड़ता है, क्योंकि इसके बुरे असर के फलस्वरुप वजन में तेजी से बढ़ोतरी और गिरावट आती है।

पुरुषों में थायरॉइड के प्रमुख लक्षण :


1. डिप्रेशन की समस्या होना

अगर आप अचानक से अत्याधिक तनाव और चीजों को भूलने की समस्या से परेशानी महसूस करने लगे हैं, तो ये आपके शरीर में थायरॉइड ग्रंथि के असंतुलन को दर्शाता है। क्योंकि शरीर में तेजी से थायरॉक्सिन हॉर्मोन के बढ़ने से स्वभाव में चिड़चिड़ापन बढ़ना और शारीरिक गतिविधियों में कमी आने लगती है। अगर आप ऐसी किसी स्थिति से गुजर रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

2. शारीरिक कमजोरी महसूस करना

अगर कुछ दिनों से आराम करने के बाद भी शारीरिक कमजोरी महसूस करते हैं, इसके अलावा पल्स रेट भी कभी-कभी बेहद धीमी हो जाती है, तो आप थायरॉइड नामक बीमारी के शिकार हो सकते हैं। क्योंकि ये सभी लक्षण पुरुषों में थायरॉइड के आम संकेत माने जाते हैं। इसलिए इन्हें भूलकर भी नजरअंदाज न करें, बल्कि उपयुक्त इलाज लें।


3. वजन में तेजी से इजाफा और गिरावट आना

अगर आपके शारीरिक वजन में अचानक से बढ़ने और घटने की समस्या बार-बार हो रही है, तो ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर थायरॉइड संबंधी टेस्ट जरुर करवा लेना एक अच्छा ऑप्शन रहेगा। क्योंकि वजन में बढ़ोतरी और गिरावट आना सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक माना जाता है।

4. मांसपेशियों में दर्द

अगर आप पिछले कुछ दिनों से कमर, कंधें और पैरों के दर्द या ऐंठन की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में आप थायरॉइड नामक बीमारी से पीड़ित हैं, क्योंकि शरीर में थायरॉक्सिन हॉर्मोन के बढ़ने पर शारीरिक कमजोरी बढ़ने और मांसपेशियों में ऐंठन और खिंचाव की समस्या में इजाफा होने लगता है। जबकि वजन में तेजी से गिरावट आती है। ऐसे में समय से थायरॉइड का उपयुक्त इलाज लेना ही सबसे फायदेमंद होता है।


5. कब्ज

अगर आप पिछले कुछ दिनों से पेट साफ न होने यानि कब्ज की परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि ये पुरुषों में थायरॉइड का सबसे कॉमन लक्षण होता है। इसके अलावा सांस लेने में तकलीफ होना, शरीर का तापमान और ब्लड प्रेशर में तेजी से कमी आना भी थायरॉइड के लक्षणों में शामिल है। ऐसे में तुरंत ही थायरॉइड के टेस्ट करवाएं।

Next Story
Top