Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मेंहदी लगाने के फायदे : हाथों की खूबसूरती के साथ रखे सेहत का भी ख्याल

Mehndi Lagane ke Fayde मेंहदी के फायदे (Mehndi ke Fayde) बहुत सारे होते हैं। मेंहदी लगाने के फायदे (Mehndi Benefits) की बात करें, तो मेंहदी हाथों और बालों की खूबसूरती ही नहीं बढ़ाती बल्कि हमें कई गंभीर बीमारियों (कफ, बुखार, ब्लड प्रेशर) से बचाने में भी कारगर साबित होती है। ऐसे में आज हम आपको मेंहदी लगाने के फायदे (Benefits of Mehndi) के बारे में बता रहे हैं। मेंहदी में एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल तत्व पाएं जाते हैं। जिससे त्वचा संबंधी रोगों में भी निजात मिलती है।

मेंहदी लगाने के फायदे : हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है मेंहदीMehndi ke Fayde Mehndi Benefits In Hindi

Mehndi Lagane ke Fayde मेंहदी लगाने के फायदे बहुत सारे होते हैं, जो आज हर मंगल और शुभ कार्यों के अलावा शादी, त्यौहारों पर महिलाओं और बच्चों के हाथों में मेंहदी लगाना एक रिवाज बन गया है। ऐसे में आज हम आपके लिए तीज से पहले मेंहदी लगाने के फायदे (Benefits of Mehndi) लेकर आएं है। जिससे आप खूबसूरती के साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकें।

मेंहदी की तासीर / Mehndi ki Taseer

मेंहदी की तासीर ठंडी होती है। जिसकी वजह से गर्मियों में इसका उपयोग करना बेहद फायदेमंद होता है। मेंहदी को सिर में लगाने से सिरदर्द में राहत मिलती है। इसके साथ ही बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। मेंहदी के पौधे की पत्तियों के अलावा छाल और बीज भी सेहत के लिए उपयोगी होते हैं।

मेंहदी लगाने के फायदे / Mehndi Benefits




Mehndi Benefits

अगर आप रात में नींद न आने की बीमारी यानि अनिद्रा से परेशान हैं, तो ऐसे में आप मेंहदी के तेल को खाने में मिलाकर सेवन करने या सिर में लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। ऐसा करने से दिमाग और शरीर रिलैक्स होगा और नींद आएगी।

Benefits of Mehndi

अगर आप ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित हैं, तो ऐसे में आप मेंहदी के बीजों को रात में भिगोकर रखें और सवेरे उस पानी को छानकर पीएं। कुछ दिनों में ब्लड प्रेशर में आराम मिलेगा।

Mehndi Ke Fayde

मेंहदी के पाउडर का घोल बनाकर सिर में लगाने से गर्मी की वजह से होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा आम मेंहदी के तेल से भी बालों सिर की मालिश कर सकते हैं।




Mehndi Lagane ke Fayde

अगर आप बालों की डैंड्रफ के साथ उनके रूखेपन से परेशान हैं, तो ऐसे में आप मेंहदी के पाउडर का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। इससे बाल मुलायम होगें, साथ ही ड्रैंडफ से भी निजात मिलेगी।

Heena Benefits

अगर आप गर्मी की वजह से नकसीर फूटने की समस्या से पीड़ित हैं, तो ऐसे में मेंहदी के साथ जौ का आटा, मुल्तानी मिट्टी और धनिया को समान मात्रा में मिलाकर पाउडर बना लें और पानी के साथ मिलाकर माथे पर लेप करें। कुछ ही समय में आराम मिलेगा।




मेंहदी के नुकसान / Mehndi Disadvantage

1. स्तनपान कराने वाली और गर्भवती महिलाओं को मेंहदी के उपयोग से बचना चाहिए। इससे शरीर में ठंड बढ़ सकती है, जो शिशु के लिए घातक हो सकता है।

2. आज के दौर में कैमिकल मेंहदी का क्रेज बहुत बढ़ गया है, लेकिन इससे हाथों पर एलर्जी या ईचिंग (खुजली) होना सामान्य है। फफोले होने पर डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

3. मेंहदी का ठंड में उपयोग करने से शरीर में ठंड बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। जिससे बुखार और कफ की समस्या हो सकती है।

Share it
Top