Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Meditation Benefits : मेडिटेशन के फायदे और इसे करने का सही तरीका

Meditation Benefits : हेल्दी लाइफ के लिए फिजिकल फिट रहने के साथ मेंटली फिट रहना भी जरूरी है। इसके लिए एक्सरसाइज, योगाभ्यास के साथ में ध्यान यानी मेडिटेशन भी करना चाहिए। जानिए, मेडिटेशन के फायदे और इसे करने के सही तरीके के बारे में।

Meditation Benefits : मेडिटेशन के फायदे और इसे करने का सही तरीकाMeditation Benefits and Right Way to Do In Hindi

Meditation Benefits : अधिकतर महिलाएं पारिवारिक जिम्मेदारियों या ऑफिस वर्क की वजह से कई तरह के तनावों से घिरी रहती हैं। इसका असर उनकी मेंटल हेल्थ पर पड़ता है। आगे चलकर यही मानसिक तनाव कई तरह की शारीरिक और मानसिक बीमारियों का कारण भी बनता है। ऐसे में खुद को तनाव से दूर रखने और मेंटली फिट रहने का आसान जरिया मेडिटेशन है। लेकिन मेडिटेशन तभी कारगर होता है, जब सही तरीके से किया जाए।




होते हैं कई फायदे

-मेडिटेशन करने से डायबिटीज, ब्लडप्रेशर, मोटापा, आर्थराइटिस की समस्या पर कंट्रोल होता है। मेडिटेशन के दौरान शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर होता है, जिससे सभी अंग सही तरह से काम करने लगते हैं।

-मेडिटेशन चिंता, सिरदर्द, अनिद्रा और तनाव को दूर करने में भी सहायक है। इतना ही नहीं, जो महिलाएं नियमित रूप से मेडिटेशन करती हैं, उनका अपनी भावनाओं पर बेहतर नियंत्रण होता है, जिससे वे इमोशनली स्ट्रॉन्ग होती हैं।

-मेडिटेशन से एकाग्रता बढ़ती है। आज जब महिलाओं को एक साथ कई जिम्मेदारियां निभानी होती हैं तो एकाग्रता उनके काम को बेहतर बनाती है।

-गर्भवती महिलाओं के लिए भी मेडिटेशन बेहद आवश्यक है। इससे गर्भावस्था में उनका मन शांत रहता है और वे तनाव या मूड स्विंग्स के कारण परेशान नहीं होतीं।





मेडिटेशन का सही तरीका

मेडिटेशन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने दिमाग को ध्यान के लिए तैयार करना होगा। अपने दिमाग को रिलैक्स करने के लिए आप किसी भी आसन सिद्धासन, पद्मासन, वज्रासन या ध्यान मुद्रा में बैठें और आंख बंद करके करीबन दो से तीन मिनट तेजी से ब्रीदिंग करें यानी तेजी से सांसों को बाहर छोड़ें और अंदर लें।

दो से तीन मिनट बाद अपनी सांसों को सामान्य करें और फिर अपनी सांसों के आने-जाने पर ध्यान दें। इस दौरान मन में बहुत से विचार आएंगे लेकिन उन्हें आने से रोकने की कोशिश करें। आपका पूरा ध्यान सिर्फ अपनी सांसों पर होना चाहिए। कुछ ही देर में खुद को काफी रिलैक्स महसूस करेंगी।

रखें ख्याल

-जिन महिलाओं ने अभी-अभी मेडिटेशन करना शुरू किया है और उन्हें ध्यान करने में परेशानी होती है तो वे ध्यान के दौरान लाइट म्यूजिक सुनें। हालांकि ऐसा करना अनिवार्य नहीं है।

-मेडिटेशन के लिए ऐसी जगह चुनें, जो एकदम शांत हो और आपको वहां पर कोई भी डिस्टर्ब करने वाला न हो, जिससे आपके ध्यान में किसी तरह का व्यवधान न पड़े।

लेखिका - मिताली जैन

Share it
Top