Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

संक्रमण से बचाता है गुनगुना पानी, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

गुनगुना पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। खासतौर पर इसका सेवन हमें कई तरह के संक्रमणों से भी बचाता है। इसके फायदों के बारे में जानिए।

संक्रमण से बचाता है गुनगुना पानी, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा
X
दीपिका पादुकोण

यदि पानी न हो तो हमारा जीवित रहना मुमकिन नहीं। पानी हमें कई बीमारियों से बचाए रखता है। अगर हम दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए औषधि का काम करता है। आज के दौर में जब हम कोरोना वायरस जैसी बीमारी से जूझ रहें हैं तो आयुष मंत्रालय ने भी अपने निर्देशों में कहा है कि दिन में मई बार गुनगुने पानी का सेवन जरूर करें। क्योंकि कोरोना वायरस सीधे आपके फेफड़ों पर वार करता है और इसका असर उन लोगों पर अधिक होता है, जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।

इसलिए आपके अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा होनी चाहिए, जिसके लिए गर्म पानी पीना अति लाभकारी है। गुनगुने पाने में मेडिसिनल प्रॉपर्टीज होती हैं। डॉक्टर सुरेश गौतम (दिल्ली) के अनुसार गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं।

-गले और नाक की परेशानी, सर्दी, जुकाम, खराश आदि हो तो ऐसे में गुनगुना पानी काफी आराम देता है। कोरोना वायरस श्वसन तंत्र को निशाना बनाता है। यदि गुनगुने पानी का नियमित सेवन किया जाए तो नाक और मुंह पर होने वाले ऐसे किसी भी संक्रमण से बचा जा सकता है। गुनगुना पानी पीने से फेफड़ों में जमे कफ को बाहर निकालना आसान हो जाता है।

-गुनगुना पानी पीने से शरीर के जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। इससे हम कम बीमार होते हैं।

-गुनगुना पानी हमें कई ऐसी बीमारियों से बचाता है, जो शुरुआत में तो हमें आम समस्या नजर आती है लेकिन आगे चलकर वह गंभीर समस्या बन सकती है।

-गुनगुने पानी में एक चम्मच हल्दी पावडर डालकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

ये भी हैं फायदे

-गुनगुना पानी हमारी जीभ पर बनी स्वाद कलिकाओं को सिकुड़ने नहीं देता और लार को बनाने में भी यह ठंडे पानी की अपेक्षा अधिक मदद करता है, जिससे खाने का पाचन अच्छा होता है।

-अगर दिन में दो-तीन बार संभव हो तो बहुत अच्छा लेकिन ऐसा न हो सके तो भी सुबह गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए, यह पेट दुरुस्त रखता है।

-एक रिसर्च के मुताबिक, भोजन के बाद जब ठंडे पानी का सेवन किया जाता है तो यह भोजन में शामिल तत्वों, खासतौर पर तेलों को ठोस बना देता है, जिससे इनका पाचन मुश्किल हो जाता है। यह स्थिति बहुत नुकसानदायक हो सकती है, क्योंकि यह वसा आंतों में जम जाती है और आगे चलकर कैंसर का कारण भी बन सकती है। गर्म पानी पीने से इन स्थितियों से बचा जा सकता है।

-गुर्दों यानी किडनी के लिए ज्यादा ठंडा पानी नुकसानदायक होता है। इसके बजाय गुनगुने पानी का ही सेवन करना चाहिए, इससे गुर्दे तंदुरुस्त रहते हैं और उनकी सारी गंदगी निकल जाती है।

-गुनगुना पानी हड्डियों और जोड़ों के लिए भी अच्छा होता है।

-पीरियड्स के दौरान महिलाओं को होने वाले पेट दर्द में आराम मिलता है। और बिना किसी दवाई लिए आप इसके द्वारा दर्द दूर कर सकती हैं।

-यदि आपको हमेशा थकावट होती है या कोई भी काम करने के बाद आप थक जाते हैं तो आपको रोजाना सुबह गर्म पानी पीना चाहिए क्योकि इससे रक्त परिसंचरण बढ़ता है और सुस्ती कम होती है।

-कब्ज से बचने के लिए हमेशा सुबह गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए।

-भूख न लगने की समस्या है तो गुनगुने पानी में काली मिर्च, नमक और नीबू रस डाल कर रोजाना ग्रहण करें। आपकी भूख खुल जाएगी और जी मिचलाना कम होगा।

Next Story