Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लंबे नाखून रखने का शौक सेहत पर पड़ सकता है भारी, गर्भावस्‍था में दे ज्‍यादा ध्‍यान

नाखून सेहत के लिए काफी हानिकारक होते हैं। खासतौर पर प्रेग्नेंट लेडी के लिए लंबे नाखून रखना काफी नुकसानदायक होता है। इसी बीच आज हम आपको लंबे नाखून रखने से होने वाली दिक्कतों के बारे में बताने जा रहे हैं।

लंबे नाखून रखने का शौक सेहत पर पड़ सकता है भारी, गर्भावस्‍था में दे ज्‍यादा ध्‍यान

अक्सर देखा जाता है कि महिलाओं को लंबे नाखून रखने का काफी शौक होता है। जिसके लिए वे इसपर नेल आर्ट और मेनीक्‍योर जैसी चीजों करवाके काफी रूपये भी खर्चती हैं। लेकिन वहीं वो इस बात से बेखबर होती हैं कि लंबे नाखून उनकी सेहत के लिए काफी हानिकारक होते हैं। खासतौर पर प्रेग्नेंट लेडी के लिए लंबे नाखून रखना काफी नुकसानदायक होता है। इसी बीच आज हम आपको लंबे नाखून रखने से होने वाली दिक्कतों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पेट में पल रहे बच्चे की हैल्थ को नुकसान पहुंचाता है।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि नाखून केराटिन (Keratin) नामक प्रोटीन से बनते हैं। जो पैर और हाथ की उंगलियों के संवेदनशील पोर की सुरक्षा करते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान हॉर्मोन और मल्टीविटामिन के सेवन के कारण नाखून बाकी दिनों के मुकाबले तेजी से बढ़ते हैं। लेकिन ऐसे समय में यह नाखून पतले और नाजुक होते हैं। जिस वजह से यह किसी भी चीज में आसानी से फंस जाते हैं। अगर यह नाखून गंदे हो या इनमें गंदगी भरी हो तो यह आसानी से इंफेक्शन फैला सकता है। जो मां और उनके पेट में पल रहे बच्चे की हैल्थ को नुकसान पहुंचाता है।

सीरियस इंफेक्शन हो सकता है

लंबे नाखूनों में ज्यादा गंदगी होती है और घातक बैक्टीरिया होता है। जो गंभीर इंफेक्शन होने का कारण बन सकता है। वहीं देखा जाता है कि नाखून में मिलने वाली गंदगी लूज मोशन और वोमिटिंग का कारण बनती है। नाखूनों के जरिए शरीर में आसानी से इंफेक्शन पहुंचता है।

हाल ही में हुई रिसर्च से सामने आया है कि नाखून उंगलियों से दोगुने गंदे होते हैं। जिनमें बैक्टिरिया ज्यादा होने के चांस होते हैं। लगातार नाखून चबाने से गंभीर बीमारी भी हो सकती है। इसके साथ ही ऐसा करने से दांत भी खराब होते हैं।


Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top