Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पेट की गैस से राहत पाने के लिए लौंग का ऐसे करें इस्तेमाल, कई बीमारियों का है इलाज

लौंग में सेहत के बहुत राज छुपे हैं। यह देखने में भले ही कितनी भी छोटी हो लेकिन इसके फायदे बहुत बड़े हैं। चाय में डाल लो तो चाय का टेस्ट बढ़ जाए, सर्दी-जुखाम में आराम दिलाए। गर्म तासीर की लौंग में यूजेनॉल होता है। यूजेनॉल जो साइनस और दांतों में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है। कहते हैं, हर उम्र के लोगों के लिए यह फायदेमदं होती है।

पेट की गैस से राहत पाने के लिए लौंग का ऐसे करें इस्तेमाल, कई बीमारियों का है इलाज
X

पेट की गैस से राहत पाने के लिए लौंग का ऐसे करें इस्तेमाल, कई बीमारियों का है इलाज (फाइल फोटो)

लौंग लगभग हर रसोई घर में मिलने वाली चीज़ है। लौंग में सेहत के बहुत राज छुपे हैं। यह देखने में भले ही कितनी भी छोटी हो लेकिन इसके फायदे बहुत बड़े हैं। चाय में डाल लो तो चाय का टेस्ट बढ़ जाए, सर्दी-जुखाम में आराम दिलाए। गर्म तासीर की लौंग में यूजेनॉल होता है। यूजेनॉल जो साइनस और दांतों में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है। कहते हैं, हर उम्र के लोगों के लिए यह फायदेमदं होती है।

हर मौसम में खाई जा सकती है। इसके गुण कुछ ऐसे हैं कि न सिर्फ आयुर्वेद बल्कि होम्योपैथ व एलोपैथ जैसी चिकित्सा विधाओं में भी बहुत अधिक महत्व आंका जाता है। लौंग एक बेहतरीन नैचुरल पेनकिलर माना जाता है। इसमें मौजूद यूजेनॉल ऑयल दांतों के दर्द से आराम दिलाने में बहुत लाभदायक है।

दांत के दर्द

दांतो में कितना भी दर्द क्यों न हो, इस के तेल को उनपर लगाने से दर्द छूमंतर हो जाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल विशेषता होती है जिस वजह से अब इसका इस्तेमाल कई तरह के टूथपेस्ट, माउथवाश और क्रीम बनाने में किया जाता है।

गठिया का दर्द

गठिया रोग में जोड़ों में होने वाले दर्द व सूजन से आराम के लिए भी लौंग (Clove) बहुत फायदेमंद है। इसमें फ्लेवोनॉयड्स अधिक मात्रा में पाया जाता है। कई अरोमा एक्सपर्ट गठिया के उपचार के लिए इस के तेल की मालिश को तवज्जो देते हैं।

श्वास संबंधी रोगों में आराम

लौंग के तेल का अरोमा इतना सशक्त होता है कि इसे सूंघने से जुकाम, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस आदि समस्याओं में तुरंत आराम मिल जाता है।

Also Read: कान दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

डाइजेशन

भोजन में लौंग का इस्तेमाल कई पाचन संबंधी समस्याओं में आराम पहुंचाता है। इसमें मौजूद तत्व अपच, उल्टी गैस्ट्रिक, डायरिया आदि समस्याओं से आराम दिलाने में मददगार हैं।

इम्यूनिटी

इतना ही नहीं, लौंग का सेवन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है और रक्त शुद्ध करता है। इसका इस्तेमाल मलेरिया, हैजा जैसे रोगों के उपचार के लिए दवाओं में किया जाता है।

गैस

पेट में गैस होने पर 1 कप उबलते हुए पानी में 2 लौंग को पीसकर डालें । उसके बाद पानी ठंडा होने के बाद पी लीजिए । पेट की गैस समाप्त हो जाएगी ।

और पढ़ें
Next Story