Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Health Tips : पैर दर्द का घरेलू इलाज

Health Tips : लंबे समय तक एक जगह खड़े या बैठकर काम करने से अक्सर लोगों को पैर दर्द की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। कई बार पैरों का दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि लोग उसके लिए पेनकिलर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बार-बार पेनकिलर का सेवन करना सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में पेनकिलर की जगह घरेलू उपचारों के जरिए पैर दर्द से छुटकारा पाना एक अच्छा विकल्प रहेगा। इसलिए आज हम आपको पैर दर्द का घरेलू इलाज (Leg Pain Home Remedies) के बारे में बता रहे हैं।

Health Tips : पैर दर्द का घरेलू इलाज

Health Tips : लंबे समय तक एक जगह खड़े या बैठकर काम करने से अक्सर लोगों को पैर दर्द की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। कई बार पैरों का दर्द इतना असहनीय हो जाता है, कि लोग उसके लिए पेनकिलर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बार-बार पेनकिलर का सेवन करना सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में पेनकिलर की जगह घरेलू उपचारों के जरिए पैर दर्द से छुटकारा पाना एक अच्छा विकल्प रहेगा। इसलिए आज हम आपको पैर दर्द के घरेलू उपचार (Leg Pain Home Remedies) बता रहे हैं।

पैर दर्द के घरेलू उपचार :

1. अगर आप रोजाना के पैर दर्द से परेशान है, तो ऐसे में गर्म पानी में नमक डालें और 10-15 मिनट पैर रखकर बैठें। इससे पैर दर्द के साथ पैरों की सूजन में भी राहत में मिलेगी।

2. रात में सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश ब्लड सर्कुलेशन सामान्य हो जाता है। जिससे कुछ ही देर में पैर दर्द में आराम मिलता है।

3. पैरों के दर्द को दूर करने में लौंग का तेल भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आप लौंग के तेल से पैरों की हल्के हाथों से मसाज करें।

4. पैरों के दर्द के लिए गर्म पानी की सिंकाई की तरह ही बर्फ की सिकाई करना भी बेहद कारगर होती है। इसके लिए बर्फ को क्रश करके एक कपड़े में बांधकर पैरों में दर्द वाली जगह पर कुछ देर रखें। इससे आपके पैर दर्द के साथ सूजन में भी कमी आती है।

5.पैर दर्द को खत्म करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना भी बेहद फायदेमंद होता है। हल्दी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेंट्री गुणों के साथ करक्यूमिन नाम का एक यौगिक पाया जाता है जो दर्द को कम करने में सहायक होता है।

Share it
Top