Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दियों में लौंग खाने के हैं बहुत फायदे, कई बीमारियों में है कारगर

सर्दियों में लौंग खाने के फायदे सेहत के लिए बहुत मायने रखते हैं। आयुर्वेद में सदियों से लौंग का प्रयोग औषधि के रूप में होता रहा है, लौंग अनेक गंभीर बीमारियों में कारगर है। इसका सही तरीके से सेवन आपको बहुत सी बीमारियों से निजात दिलाएगा, आइए जानते हैं लौंग के गुणों के बारे में।

सर्दियों में लौंग खाने के हैं बहुत फायदे, कई बीमारियों में है कारग
X
जानें लौंग खाने के फायदे (फाइल फोटो)

लौंग के फायदे बहुत होते हैं। सर्दियों में लौंग खाने के फायदे सेहत के लिए बहुत मायने रखते हैं। आयुर्वेद में सदियों से लौंग का प्रयोग औषधि के रूप में होता रहा है, लौंग अनेक गंभीर बीमारियों में कारगर है। इसका सही तरीके से सेवन आपको बहुत सी बीमारियों से निजात दिलाएगा, आइए जानते हैं लौंग के गुणों के बारे में।

लौंग के फायदे

- लौंग और चिरायता को समान मात्रा में पानी के साथ पीसकर पिलाने से बुखार में लाभ होता है।

- रूई के छोटे से गोले में लौंग का तेल लेकर दर्द से प्रभावित दांत और उसके आस-पास के मसूड़ों पर हल्के हाथों से लगाने से दर्द कम हो जाएगा।

- लौंग को पीसकर हल्के गर्म पानी में मिलाकर पिएं तो जी मिचलाना बंद हो जाएगा।

- कॉलरा होने पर अगर लौंग के तेल की एक-दो बूंद बताशे पर डाल कर खाएं तो आराम मिलेगा।

- लौंग को पीस लें, इसके बाद उसे पानी में मिलाकर छान लें। अब इस घोल में मिश्री मिला दें, इसको पीने से हृदय के जलन की समस्या दूर होती है और पेट को भी शांति मिलती है।

- लौंग के तेल की कुछ बूंदें पानी में मिलाकर नहाने से शरीर का तनाव दूर होता है।

Also Read: बार-बार हो रहा है मिसकैरेज, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

- लौंग के तेल की कुछ बूंदें किसी साफ कपड़े के टुकड़े पर टपका लें और थोड़ी-थोड़ी देर पर सूंघते रहें, जुकाम की परेशानियां, नाक बंद होना आदि कम होंगी।

- मुंह से बदबू आती हो तो लौंग को मुंह में रखकर चूसें।

- लौंग को मुंह में रखकर चूसने से खांसी भी ठीक होती है।

-लौंग के तेल की कुछ बूंदे रुमाल पर डाल लें, इसके बाद वह रुमाल कुछ देर अपने माथे पर रखें, सिर में रक्त संचार सही होगा और सिरदर्द से मुक्ति मिलेगी।

Next Story