Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लहसुन की एक कली कई बीमारियों का है अचूक इलाज, हर दिन खाने से सब समस्याएं हो जाएगी खत्म

हर दिन सुबह खाली पेट लहसुन के सेवन से खत्म हो जाती है कई बीमारियां। कब्ज से लेकर टीबी जैसी घातक बीमारी में होता है फायदा।

कई रोगों में कारगर लहसुन
X
Lehsun Ke Fayde Garlic Benefits in hindi

वैसे तो हिंदू धर्म के बहुत से लोग लहसुन खाने से परहेज करते हैं, लेकिन क्या आप को पता है कि लहसुन सब्जी में स्वाद देने के साथ ही शरीर के लिए कितना फायदेंमंद है। लहसुन की एक कली शरीर में एक या दो नहीं बल्कि कई बीमारियां का अचूक इलाज है। इसके लिए लहसुन को खाने के तरीके बदल जाते हैं। इन्हीं में से एक यह है कि पानी के साथ सुबह कच्चे लहसुन की एक कली खाने से सेहत को दोगुना फायदा होता है। आइए जानते हैं कैसे और किन किन बीमारियों में फायदा पहुंचाता है लहसुन।

इन चीजों में फायदा पहुंचाता है लहसुन

लहसुन एक या दो नहीं बल्कि शरीर में होने वाली छोटी से लेकर बडी कई समस्या और बीमारियों से छूटकारा दिलाता है। इनमें सबसे पहले पाचन तंत्र है। जिसे ठीक करने के लिए आप हर दिन सुबह एक गिलास पानी के साथ लहसुन की एक कली लेते हैं तो आप का पाचन तंत्र एक दम ठीक रहेगा। इतना ही नहीं लहसुन से पाचन विकार भी दूर रहते हैं। साथ ही लहसुन से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इसके साथ ही हर दिन कच्चे लहसुन का सेवन करने से शरीर से विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। साथ ही बॉडी को डिटॉक्‍स करने का ये बेहतरीन तरीका है। लहसुन की एक कली का हर दिन सेवन करने से आप डायबिटीज, डिप्रेशन समेत दूसरी कई तरह के कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचे रह सकते हैं।

इसके साथ ही लहसुन खाने से ब्लड ग्लूकोज लेवल से लेकर शुगत्र कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। यह डायबिटीज के खतरे को भी कम कर देता है। वेदों की मानें तो कच्‍चे पानी के साथ लहसुन की एक कली खाने से टीबी जैसी बीमारी को भी खत्म करने में मदद मिलती है। अगर आपको टीबी की बीमारी है तो हर दिन लहसुन खाएं। इससे आपको जल्द ही ऐसी घातक बीमारी से छूटकारा मिल जाएगा। वहीं लहसुन गर्म होने की वजह से सर्दी जुकाम में भी बेहद फायदा पहुंचाता है। यह बैड कोलेस्‍ट्रोल को कम करता है और हार्ट को कार्डियोवस्‍कुलर बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा लहसुन शरीर के दूसरे महत्‍वपूर्ण अंगों के कार्य में भी सुधार लाता है। इससे स्वाभाविक तौर पर किसी भी शख्स की आयु बढ़ेगी। यूटीआई यानी मूत्र मार्ग में इंफेक्शन और किडनी इंफेक्‍शन जैसी समस्‍याओं को लहसुन से ठीक किया जा सकता है।

इन लोगों पर पड सकता है लहसुन का नकारात्मक असर

वहीं कुछ लोगों पर लहसुन का नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है। जिन लोगों को लहसुन से एलर्जी है। वह भुलकर भी कच्चे लहसुन का इस्तेमाल न करें। वह बिल्कुल भी कच्चे लहसुन का सेवन न करें। गर्भवती महिलाओं के पेट में अल्‍सर की स्थिति में भी रोज लहसुन खाने से बचना चाहिये।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story