Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Women Health: शादी के बाद मोटी क्यों होने लगती हैं महिलाएं? जानें वजह

Women Health: आपने अक्सर देखा और सुना होगा कि शादी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ने लगता है। जिसे लेकर वे काफी चिंतित भी रहती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शादी के बाद महिलाओं का क्यों बढ़ता है वजन।

Women Health: शादी के बाद क्यों हो जाती हैं महिलाएं मोटी, जानें वजहशादी के बाद क्यो होती हैं मोटी(फाइल फोटो)

Women Health: अक्सर महिलाएं शादी के बाद अपने बढ़ते वजन को लेकर काफी टेंशन मे रहने लगती हैं। आपने भी अक्सर देखा और सुना होगा कि शादी के बाद लड़कियां मोटी हो जाती हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक शादी के बाद 82 प्रतिशत कपल्स का वेट बढ़ जाता है। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का ज्यादा जल्दी वजन बढ़ता है। इसकी सबसे बड़ी वजह होती है उनके लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव। ऐसे में आज हम आपको शादी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ने के कारण बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही आज हम आपको कुछ सुझाव भी बताएंगे।

डेली रुटीन में बदलाव

शादी के बाद हर लड़की का रूटीन बिल्कुल बदल जाता है। नए घर जाकर उनके खाने, पीने और सोने कास समय बदल जाता है। जिस कारण वे खुद को समय नहीं दे पाती और एक्सरसाइज करने का भी टाइम भी नहीं मिलता है।

खानपान बदलना

शादी के बाद लड़कियों को अपने ससुराल के हिसाब से खाना-पीना पड़ता है। कई बार पति के साथ भी बाहर जाना पड़ता है। जिसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है।

हॉर्मोनल बदलाव

शादी के बाद लड़कियों के शरीर में कई तरह के हार्मोंनल बदलाव होते हैं। जिस वजह से वेट बढ़ने लगता है।

प्रायोरिटी चेंज होना

शादी के बाद लड़कियों की प्रायोरिटी बदल जाती है। लड़कियां अपने पति और अन्य परिवार के सदस्यों के हिसाब से रूटीन बनाती है। और इसी कारण से उन्हें खुद के लिए समय नहीं मिलता और इस वजह से वजन बढ़ने लगता है।

स्ट्रेस

शादी के बाद नए घर में जाना और वहां के माहौल में अडजेस्ट करना आसान नहीं होता है। जिस वजह से लड़कियां काफी स्ट्रेस लेने लगती हैं। स्ट्रेस एक कारण होता है वजन बढ़ने का।

इन टोटकों से होता है वशीकरण, ऐसे अपने प्रेमियों को वश में करती थीं महिलाएं

प्रेग्नेंसी

कुछ लड़किया शादी के बाद जल्दी कंसीव कर लेती है। उनका वजन ज्यादा तेजी से बढ़ता है। बच्चा होने के बाद खुद पर इतना ध्यान नहीं देती हैं। यही कारण है प्रेगनेंसी के बाद लड़कियों का वजन बढने लगता है।

सोसाइटी प्रेशर

सोसाइटी प्रेशर की वजह से महिलाएं अपनी फिटनेस को लेकर गैरजिम्मेदार हो जाती हैं।

नींद न लेना

शादी के बाद बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लड़कियां पूरी नींद नहीं ले पाती है। जिस वजह से उनका वजन बढ़ने लगता है।

इन बातों का रखे ध्यान

  • -अगर आप टाइम न मिल पाने की वजह एक्सरसाइज नहीं कर पाती हैं। तो ऐसे में अगर घर का सामान खरीदने बाहर जाती हैं। तो कोशिश करें कि आप पैदल जाएं।
  • -घर के काम खुद करें।
  • -अगर आप कंसीव कर चुकी हैं तो एक्सरसाइज के लिए समय जरूर निकालें।
  • -खूब सारा पानी पिएं।
  • -नींद पूरी लें।



Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top