Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें सैलून से लेकर जिम तक किस जगह कितना है कोरोना वायरस के संक्रमण का जोखिम प्रतिशत

इस बार लॉकडाउन (Lockdown) में ढील के बाद लोगों ने बाहर आना जाना शुरू कर दिया है। जिसके बाद से लोगों को यह वायरस (Coronavirus) होने के और भी ज्यादा चांस हो गए हैं। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऑफिस, पेट्रोल, होटल, धार्मिक स्थल, सिनेमा हॉल जैसी जगहों पर COVID-19 संक्रमण का जोखिम प्रतिशत कितना है।

जानें सैलून से लेकर पार्क तक किस जगह कितना है कोरोना वायरस के संक्रमण का जोखिम प्रतिशत
X
कोरोना वायरस के संक्रमण का जोखिम प्रतिशत (फाइल फोटो)

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस को कहर बढ़ता ही जा रहा है (Coronavirus Cases)। वहीं सभी लोग इससे निपटने की तमाम कोशिशें करे रहे हैं, लेकिन फिर भी कुछ खास कामयाबी हाथ नहीं लग रही है। इसते कारण चारों तरफ निराशा फैली हुई है और लोग भी काफी सहमे हुए नजर आ रहे हैं लगातार इसका शिकार होने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है (Corona Parients)। ऐसे में अभी तक इसके इलाज के लिए अभी तक कोई भी वैक्सीन (Vaccine) न बनना बहुत बड़ा चिंता का विषय है (Corona Vaccine)। वहीं देश में चार सख्त लॉकडाउन के बाद इस लॉकडाउन में काफी ढील दे दी गई है। जिसके बाद से वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या और भी तेजी से बढ़ने लगी है। लोगों ने बाहर आना जाना शुरू कर दिया है। जिसके बाद से लोगों को यह वायरस होने के और भी ज्यादा चांस हो गए हैं। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पब्लिक प्लेस पर COVID-19 संक्रमण का जोखिम प्रतिशत कितना है।


बताया जा रहा है कि सैलून में 60 प्रतिशत, स्विमिंग पूल में 70 प्रतिशत, जिम में 80 प्रतिशत, एयरलाइन में 50 प्रतिशत, किराना स्टोर में 30 प्रतिशत, स्टेडियम में 80 प्रतिशत, स्कूल में 70 प्रतिशत, मॉल में 50 प्रतिशत, रेस्टोरेंट में 60 प्रतिशत, ऑफिस में 40 प्रतिशत, पेट्रोल पंप में 20 प्रतिशत, होटल में 30 प्रतिशत, धार्मिक स्थल में 80 प्रतिशत, सिनेमा हॉल में 60 प्रतिशत, क्लिनिक में 40 प्रतिशत और पार्क में 20 प्रतिशत संक्रमण का खतरा है।

इन बातों का रखें ध्यान

- इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है। सिर्फ मास्क पहनना ही जरूरी नहीं है बल्कि मास्क को सही तरीके से पहनना चाहिए। कुछ लोग मास्क को नाक के नीचे पहनते हैं और नाक को नहीं ढकते हैं। आपकी इस गलती से आपको नुकसान पहुंच सकता है।

- कुछ लोग जरूरत से ज्यादा सेनिटाइजर का इस्तेमाल करते हुए नजर आ रहे हैं। आपको बता दें कि साबुन और पानी की ना मौजूदगी में सेनिटाइजर का यूज करने के लिए कहा गया है। अगर आप ऑफिस या घर में हैं तो बेहतर की आप सेनिटाइजर की जगह पर हाथों को पानी और साबुन से साफ करें।

-आपने भी देखा होगा कि कुछ लोग मास्क पहनने के बाद बार बार उसे टच करते रहते हैं। यह गलती करने से बचें। इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है। अगर आप घर के बने हुए मास्क यूज कर रहे हैं तो उसे समय समय पर धोते रहें। धोखे से भी अपना मास्क किसी के साथ शेयर न करें।

- हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप बाहर से सामान लाए तो उसे सबसे पहले स्प्रे की मदद से डिसइंफेक्ट कर लें। इसके बाद ही सामान का इस्तेमाल करें। फलों और सब्जियों को डिसइंफेक्ट करने के बजाए पानी से बहुत अच्छे से धोएं।

Also Read: Coronavirus Update: ऐसे समझें वायरस का कहां और कितना है खतरा

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या (Corona Case In India)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 11314 मामले सामने आए हैं। जबकि 388 लोगों की 12 जून को मौत हुई है। इसके बाद देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 3 लाख 10 हजार 131 हो गई है। भारत में 10 दिन के भीतर 1 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली में हालात बदतर हो चुके हैं।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story