Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें, उम्र के हिसाब से शख्स को हर रोज कितना पीना चाहिए पानी

बच्चे हो या बड़े हर कोई अपनी बॉडी के हिसाब से ही फिजिकल एक्टिविटी करती है(Drinking Water Benefits)। ऐसे में आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि किस शख्स के लिए हर रोज कितना पानी पीना जरूरी होता है।

जानें, उम्र के हिसाब से शख्स को हर रोज कितना पीना चाहिए पानी
X
किसे कितना पानी पीना चाहिए (फाइल फोटो)

आपने अक्सर लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी (Water) पीने की सलाह देते हुए सुना होगा। पानी पीने से शरीर तो सही रहता ही है इसके साथ ही यह आपको कई बीमारियों से दूर भी रखता है। बच्चे हो या बड़े हर कोई अपनी बॉडी के हिसाब से ही फिजिकल एक्टिविटी करती है(Drinking Water Benefits)। ऐसे में आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि किस शख्स के लिए हर रोज कितना पानी पीना जरूरी होता है। वहीं आज आपको इस बीच बताएंगे कि उम्र के हिसाब से किसे कितना पानी पीना चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिसकी किडमी सही ढंग से कार्य कर रही हैं, उन्हें अपने वेट के हिसाब से ही पानी पीना चाहिए। इसके लिए 1 किलोग्राम वेट के प्रति 30 मि.ली पानी पीना चाहिए।

जानें किसे कितना पानी पीना चाहिए

- हर रोज सही मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। वहीं 1 साल से 8 साल की उम्र के बच्चों तो एक दिन में 1.5 लीटर पानी पीना चाहिए।

- 9 साल से 17 साल की आयु के बच्चे को हर रोज कम से कम 12 गिलास पानी तो पीना ही चाहिए। इससे बॉडी में एनर्जी तो आती ही है साथ ही बच्चे को कई बीमारियों से बचाता भी है।

- 17 साल से ज्यादा लोगों को एक दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए। वहीं महिलाओं को हर रोज 10 गिलास पानी पीने की आदत डालनी ही चाहिए। इससे उनकी बॉडी भी सही रहेगी। साथ ही आपका फेस भी काफी ग्लो करेगा।

Also Read: आपकी ये गलत आदतें करती हैं Immune System को कमजोर

- जो लोग वर्कआउट करते हैं, उन्हें एनर्जी की काफी जरूरत होती है। इस तरह उन्हें पानी की भी ज्यादा जरूरत होती है। जब आप वर्कआउट करते हैं, तो पसीना भी काफी निकलता है। ऐसे में शरीर में पानी की मात्रा ठीक होना बहुत जरूरी है। डेली वर्कआउट करने वाले लोगों को बाकी के मुकाबले 4 गिलास पानी ज्यादा पीना चाहिए।

Next Story
Top