Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हर दिन पिएं ग्रीन टी और हमेशा रहो हेल्दी, शरीर को मिलेगी गजब की एनर्जी

कॉफी और दूध की चाय को छोड़कर युवाओं का बढ़ रहा ग्रीन टी की तरफ रुझान। सेहत को फिट रखने के साथ ही डायबीटीज से लेकर दूसरे कई रोगों को ठीक करने में है असरदार।

हर दिन पिएं ग्रीन टी और हमेशा रहो हेल्दी, शरीर को मिलेगी गजब की एनर्जी
X

ग्रीन टी के फायदे (फाइल फोटो)

नॉर्मल टी तो लोग दिन में कई बार पीते हैं, लेकिन इसके बजाय अगर आप डेली (Green Tea) ग्रीन टी पीने की आदत डाल लें तो आपको एक या दो नहीं बल्कि कई तरह के फायदे होंगे। इससे आप कई रोगों से बचे रहने के साथ ही हमेशा हेल्दी और एनर्जेटिक रहेंगे। हम बताने जा रहे हैं आप को (Green Tea Benefits) ग्रीन टी के वह बेहतरीन फायदें। जिन्हें शायद ही आप जानते होंगे।

ज्यादातर लोग अपना रहे ग्रीन टी

बदलते लाइफस्टाइल के साथ ज्यादातर लोग अब कॉफी या दूध की चाय की जगह ग्रीन टी अपना रहे हैं। हर तरफ इसकी चर्चा दिखाई और सुनाई भी पड़ती है। आपको हर जगह ग्रीन टी पीने के फायदे बताने वाले लोगों की लंबी चौड़ी फेहरिस्त देखने, सुनने और समझने के लिए मिल जाएगी। जाहिर है ग्रीन टी ट्रेंड कर रही है और किसी ट्रेंड कर रही चीज से दूर रहना या उसकी अनदेखी करना सही नहीं होता, तो आइए हम भी आपको बताते हैं कि ग्रीन टी पीने के आखिर क्या फायदे हैं और क्यों यह बहुत तेजी से हर उम्र के लोगों और खासकर युवाओं के बीच पसंदीदा पेय बनती जा रही है।

यह है ग्रीन टी पीने के फायदें

ग्रीन टी में एक या दो नहीं बल्कि कई औषधीय गुण हैं। इसके इन्हीं गुणों को जल्द ही पूरी दुनिया जान गई है। यही वजह है कि हर कहीं लोग ग्रीन टी पी रहे हैं। ग्रीन टी में तमाम एंटीबैक्टीरियल गुण हैं। यह शरीर के लिए बेहद हेल्थी और स्किन दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद है। इसमें कैफीन की मात्रा कम होती है, जिस कारण कैफीन से होने वाले नुकसान इसे पीने से नहीं होते और इसके ग्रीन एलीमेंट में जो फायदे होते हैं, वह दूसरी चाय में नहीं होते।

डायबिटीज पेशेंट्स भी पी सकते हैं ग्रीन टी

डायबिटीज से पीड़ित लोग अक्सर चाय पीने के लिए तरसते रहते हैं। ऐसे में ग्रीन टी उनके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसकी वजह ग्रीन टी से उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाना है। जैसे कि दूसरी चाय पहुंचाती है। इसलिए डायबिटीज के लोगों के लिए तो यह किसी वरदान से कम नहीं है। शुगर के मरीजों के लिए यह सिर्फ इसलिए अच्छी नहीं है कि इससे शुगर कम बढ़ती है। यह इसलिए भी डायबिटिक लोगों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि इसमें अच्छी खासी मात्रा में पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं, जो डायबिटिक लोगों को दिल के रोगों से बचाते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल कम किया जा सकता है।

वजन घटाने में भी मददगार है ग्रीन टी

ग्रीन टी वजन घटाने में भी काफी मददगार है। इसकी वजह ग्रीन टी का एंटीबैक्टेरियल गुणों से युक्त होना है। यह ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लाभदायक होती है। इन दिनों हर उस चीज की वैल्यू ज्यादा है, जिसके इस्तेमाल से हमारा वेट कम हो, क्योंकि स्लिम फिगर वाले परफेक्ट माने जाते हैं। ग्रीन टी हमें हमारा आइडियल वेट पाने में मदद करती है। बढ़ते वजन से परेशान लोग ग्रीन टी के जरिए अपने वजन पर नियंत्रण रख सकते हैं। ग्रीन टी में जीरो कैलोरीज होती हैं और इसमें कैटेचिन भी मौजूद होता है, जो कि चाय में पाया जाने वाला एक फेनेलिक कंपाउंड होता है। यह शरीर में इंसुलिन के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। इसकी वजह से वेट लॉस भी आसानी से हो जाता है।

Next Story