Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

व्रत से एक दिन पहले रखें अपनी डाइट का ध्यान, नहीं तो बिगड़ सकती है आपकी तबियत

व्रत से एक दिन पहले क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। यह बता रहीं सीनियर सीनियर डाइटीशियन ऋचा शर्मा। इस तरह की डाइट फॉलो कर व्रत में भी रहेंगे हेल्दी।

व्रत से एक दिन पहले रखें अपनी डाइट का ध्यान, नहीं तो बिगड़ सकती है आपकी तबियत
X

हरतालिका तीज के दिन ज्यादातर महिलाएं व्रत जरूर रखती है। यह व्रत 24 घंटे से भी ज्यादा समय तक रखा जाता है। तीज व्रत (Hariyali Teej Vrat) निराहार के साथ निर्जला भी होता है। ऐसे में व्रत से एक दिन पहले आप ने क्या खाया है और क्या खाये इसका ध्यान जरूर रखें। नहीं तो आपकी तबियत बिगड़ सकती है। ऐसा आपके साथ ना हो, इसके लिए जरूरी है कि आप व्रत के पहले और बाद में अपनी (Diet) डाइट का पूरा ध्यान रखें। कैलाश अस्पताल दिल्ली की (Senior Dietition) सीनियर डाइटीशियन ऋचा शर्मा बता रही हैं कि आप क्या खाये और क्या नहीं जानें।

प्रोटीनयुक्त डाइट

व्रत के एक दिन पहले भरपेट पौष्टिक खाना खाएं। इससे व्रत वाले दिन आपको ज्यादा भूख महसूस नहीं होगी और ना ही कमजोरी लगेगी। अच्छा होगा कि अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें। प्रोटीन के पर्याप्त सेवन की वजह से व्रत वाले दिन आपको भूख नहीं लगेगी। इसके लिए पनीर सबसे अच्छा विकल्प है। पनीर की तरह-तरह की डिशेज को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। आप पनीर पेटीज या रोस्टेड पनीर टिक्का खा सकती हैं। इसके सेवन से व्रत वाले दिन आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी।

ड्राई फ्रूट्स

प्रोटीन की ही तरह व्रत के एक दिन पहले अपनी डाइट में कैलोरी का इनटेक भी बढ़ा दें। व्रत के एक रोज पहले आप 10-11 बादाम या फिर अंजीर खा सकती हैं। ये भी व्रत वाले दिन एनर्जी बनाए रखने में हेल्पफुल रहेंगे।

इनका भी करें सेवन

व्रत के एक दिन पहले हेल्दी स्नैक्स भी लेती रहें। इसमें भीगे हुए चने में कुछ फल मिलाकर खा सकती हैं। इसके अलावा बनाना शेक पी सकती हैं। इससे आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी। अगर मीठा खाना चाहती हैं, तो संदेश, रसगुल्ला या पेठा खाना ठीक रहेगा। इसी तरह व्रत के एक दिन पहले आप सादे पानी के बजाय नीबू पानी, नारियल पानी पिएं। इससे अगले दिन व्रत रखने के बावजूद आपको कमजोरी का अहसास नहीं होगा और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी।

व्रत खोलने के बाद

आमतौर पर महिलाएं तीज का व्रत, सादा पानी पीकर खोलती हैं, लेकिन व्रत खोलते समय सादा पानी पीने की बजाय नीबू पानी पिएं। इसे एक साथ ना पीकर सिप करके धीरे-धीरे पीना चाहिए। लंबे गैप के बाद अचानक एक साथ ज्यादा पानी पीने से तबियत बिगड़ सकती है। इसके बाद खाने में भारी या अधिक मसालेदार भोजन के बजाय, घर का बना ताजा दाल, चावल, रोटी और सब्जी खाना चाहिए।

भूलकर भी करें इन चीजों का सेवन

-व्रत के एक दिन पहले तला-भुना या मसालेदार जैसे समोसे, पूरी आदि ना खाएं, ऐसा खाने से प्यास ज्यादा लगेगी। अगले दिन व्रत रखना काफी मुश्किल हो सकता है।

-व्रत से पहले अचार या चटनी खाने से बचें, इससे व्रत वाले दिन एसिडिटी हो सकती है।

-अगर आप प्रेग्नेंट हैं या शुगर की मरीज हैं या फिर किसी अन्य बीमारी से ग्रसित हैं तो आपको व्रत रखने से बचना चाहिए।

और पढ़ें
Next Story