Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हर महिला को पता होनी चाहिए पीरियड्स से जुड़ी ये बातें

आजकल के गलत लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर महिलाएं पीरियड्स से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करती हैं। वहीं कुछ महिलाएं इन दिनों साफ सफाई का भी खास ख्याल नहीं रखती हैं। जिस वजह उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी बीच आज हम आपको पीरियड्स से जुड़ी तमाम जानकारी देने जा रहे हैं। जिसे हर महीना को जानना काफी जरूरी है।

हर महिला को पता होनी चाहिए पीरियड्स से जुड़ी ये बातें
X

हर महिला को पता होनी चाहिए पीरियड्स से जुड़ी ये बातें (फाइल फोटो)

हर महिला की जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा होता है पीरियड्स। यह ऐसी प्रक्रिया है, जो महिला के हेल्थ के बारे में काफी कुछ बताती है। आजकल के गलत लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर महिलाएं पीरियड्स से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करती हैं। वहीं कुछ महिलाएं इन दिनों साफ सफाई का भी खास ख्याल नहीं रखती हैं। जिस वजह उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी बीच आज हम आपको पीरियड्स से जुड़ी तमाम जानकारी देने जा रहे हैं। जिसे हर महीना को जानना काफी जरूरी है। तो आइए जानते हैं इन तमाम जानकारी के बारे में।

पीरियड्स के इंफेक्शन से ऐसे बचें

- सही सैनेटरी पैड का चयन करें

- 5 घंटे के अंदर पैड जरूर बदलें

- इन्टिमेट सफाई का रखें खास ख्याल

- कॉटन इनरवियर ही पहनें

जानें क्या है पीरियड्स

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिलाओं के अंडाशय से हर महीने एक अंडा निकलता है। जिसे ओव्यूलेशन प्रोसेस कहते हैं। इस दौरान महिलाओं की बॉडी में कई तरह के हॉर्मोन्स बदलाव होते हैं। ऐसे में बच्चेदानी प्रेग्नेंसी के लिए तैयार होती है। वहीं जब ओव्यूलेशन में अंडा फर्टिलाइज नहीं होता है, तो बच्चेदानी की परत रक्त के रूप में योनि से बाहर निकलता है। इस प्रोसेस को मासिक धर्म कहा जाता है।

Also Read: बाहर देशों में भी बढ़ रही है देसी मसालों को डिमांड, कई परेशानियों का है हल

कैसे पहचानें आपके पीरियड्स नॉर्मल हैं या नहीं

महिला को 21 से 35 दिनों बाद पीरियड्स होते हैं, जो 2 से 7 दिन तक रहते हैं। यह सामान्य पीरियड्स होते हैं। वहीं शुरूआत के कुछ सालों तक यह प्रोसेस लंबे समय तक रहते हैं। ब्लड फ्लो दिनों के हिसाब से कम या ज्यादा होता रहता है।

Next Story