Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
toggle-bar

जानें खून पतला करने के घरेलू उपाय

आज कल ज्यादातर लोग गाढ़े खून की समस्या से जूझ रहे हैं। जिसके कारण दिल से जुड़ी बीमारी, कोलेस्ट्राल का बढ़ने जैसी समस्याएं देखने को मिल रही हैं। इसी बीच आज हम आपके लिए खून पतला करने के लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं।

जानें खून पतला करने के घरेलू उपाय
X

(फाइल फोटो)

शरीर को हेल्दी रखने के लिए सही खून का दौरा बहुत अहम भूमिका निभाता है। वहीं शरीर में खून की कमी होना, खून का गाढ़ा होना, ब्लड क्लॉटिंग होना से कई तरह की समस्या होने लगती है। इसके लिए खानपान और लाइफस्टाइल का सही रखना बहुत जरूरी होता है। वहीं आज कल ज्यादातर लोग गाढ़े खून की समस्या से जूझ रहे हैं। जिसके कारण दिल से जुड़ी बीमारी, कोलेस्ट्राल का बढ़ने जैसी समस्याएं देखने को मिल रही हैं। इसी बीच आज हम आपके लिए खून पतला करने के लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं। तो आइए जानते हैं इन नुस्खो के बारे में।

मछली का तेल

मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड, ईपीए और डीएचए के गुए पाए जाते हैं। जोकि खून को पतला करने में मदद करता है। ऐसे में आप मछली के तेल को खाने में शामिल करें।

हल्दी

हल्दी मे कई औषधि के गुण मौजूद होते हैं। जो कि शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हल्दी ब्लड क्लॉट को रोकने में भी काफी मदद करते हैं।

लहसुन

इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो बॉडी में फ्री रेडिकल को खत्म करने में मदद करते हैं। यह बल्ड सर्कूलेशन को संतुलित करने के साथ साथ खून को पतला भी करता है।

डेड स्किन

स्किन पर जमी डेड स्किन पोर्स को बंद कर देती है। जिससे रक्त संचार भी प्रभावित होता है। ऐसे में इंसान को 1-2 बार मैनी क्योर और पैडी क्योर करना चाहिए। इससे डेड स्किन निकल जाती है और खून का दौरा भी सही रहता है।

और पढ़ें
Next Story