Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फ्रिज में गुंथा हुआ आटा रखने से हो सकते हैं ये भारी नुकसान

आज के दौर में लोगों का रहन सहन काफी बदल गया है। वहीं लोगों के पास वक्त की काफी कमी है। बिजी शेड्यूल के चलते अक्सर महिलाएं (Women) फ्रिज में रखे हुए आटे की रोटियां बना देती हैं। उनकी यह आदत कई बीमारियों का कारण भी बन सकती है(Side Effects Of Dough In Fridge)।

फ्रिज में गुंथा हुआ आटा रखने से हो सकते हैं ये भारी नुकसान

अक्सर देखा जाता है कि रोटियां बनाने के बाद आटा बच जाता है। जिसे लोग फ्रिज में रख देते हैं। वहीं लोग इस बात से बेखबर होते हैं,उनकी यह आदत बीमारी को दावत देती है। शायद ही लोगों को पता हो फ्रिज में रखे हुए आटे को इस्तेमाल करने से शरीर को काफी नुकसान पहुंच सकताह है। इसी बीच आज हम आपको फ्रिज नें आटा रखकर खाने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं फ्रिज में आटा रखकर खाने के क्या हैं नुकसान(Side Effects Of Dough In Fridge)।

एक्सपर्ट का मनना है की आटा गूंथने के बाद उसे तुरंत यूज कर लेना चाहिए क्योंकि पानी के संपर्क में आने के बाद आटे में कई ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वहीं जब आटे को फ्रीज में रख दिया जाता है तो उसमें फ्रीज की हानिकारक किरणें उसके संपर्क में आती हैं और उस आटे को और खराब करती हैं। जिससे जब दुबारा जब आप उस आटे की रोटी बनते है तो उससे कई तरह की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है।

ये होती हैं दिक्कतें

- गैस की समस्या होती है

- कब्ज की समस्या होती है

- डाइजेशन में दिक्कत होती है

Also Read: Coronavirus: शरीर की इम्यूनिटी ही है कोरोना वायरस की दवाई

- खाने का स्वाद में बदलाव होता है

- दस्त हो सकते हैं

- पेट में दर्द होता है

Next Story
Top