Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना आतंक में वायु प्रदूषण से ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

जहां दुनिया भर कोरोना वायरस ने अपना आतंक फैला रखा है, ऐसे में स्वस्थ रहना किसी चुनौती से बढ़ कर नहीं है। एक्सपर्ट की मानें तो ठंड के मौसम में वायु प्रदूषण से फेफड़े और दिल को ज्यादा नुकसान पहुंचता है। वहीं दिल और सांस से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे लोगों को कोरोना का खतरा ज्यादा रहता है। वहीं अगर ये लोग ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल न रखें तो लोगों के लिए यह घातक भी साबित हो सकता है।

कोरोना आतंक में वायु प्रदूषण से ऐसे रखें खुद को सुरक्षित
X

कोरोना आतंक में वायु प्रदूषण से ऐसे रखें खुद को सुरक्षित (फाइल

इन दिनों हवा की गुणवत्ता काफी ज्यादा खराब है। ऐसे में सांस से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है। जिस कारण सर्दी में सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। जहां दुनिया भर कोरोना वायरस ने अपना आतंक फैला रखा है, ऐसे में स्वस्थ रहना किसी चुनौती से बढ़ कर नहीं है। एक्सपर्ट की मानें तो ठंड के मौसम में वायु प्रदूषण से फेफड़े और दिल को ज्यादा नुकसान पहुंचता है। वहीं दिल और सांस से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे लोगों को कोरोना का खतरा ज्यादा रहता है। वहीं अगर ये लोग ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल न रखें तो लोगों के लिए यह घातक भी साबित हो सकता है। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसे में लोग प्रदूषण से कैसे बचाव करें।

योगा करें

हर रोज सुबह अनुलोम विलोम, चक्रासन, सर्वगासन आदि जरूर करें। इसे करने से सासं से जुड़ी परेशानियों में काफी राहत मिलती है और फेफड़े भी स्वस्थ रहते हैं।

काढ़ा पिएं

इस दौरान काढ़ा पीने की आदत डालें। हर रोज काढ़ा जरूर पिएं। इससे बॉडी में मौजूद विषैले कण बाहर निकलते हैं। काढ़ा गले की हर परेशानी को दूर करने में मदद करता है।

Also Read: गुनगुने पानी के फायदे जान आप भी इसे पीना शुरू कर देंगे

स्टीम लें

हर रोज स्टीम लेना न भूलें। यह वायु प्रदूषण में खुद को सुरक्षित रखने का सबसे बेस्ट उपाय है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में नीलगिरी का तेल डालकर स्टीम लें।

Next Story