Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Karwa Chauth 2020: गर्भवती महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखते वक्त इन बातों का रखें खास ख्याल

इस खास मौके पर महिला काफी सज सवर के रहती है। इसके लिए महिलाएं कई दिन पहले ही तैयारियां शुरू कर देती हैं। ऐसे में महिलाएं अपनी सेहत को लेकर काफी लापरवाह हो जाती हैं। अगर आप चाहती हैं कि आप भी करवा चौथ के दिन थकावट न महसूस न करें, तो इसके लिए आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिसे महिला को व्रत से एक दिन पहले और व्रत वाले दिन बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Chandra Grahan 2021: 26 मई को लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें किस तरह भोजन करें गर्भवती महिलाएं और कैसे जाएं बाथरूम
X

Chandra Grahan 2021: 26 मई को लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें किस तरह भोजन करें गर्भवती महिलाएं और कैसे जाएं बाथरूम

करवा चौथ के व्रत में महिला दिनभर भूखी प्यासी रहकर अपनी पति की लंबी उम्र की कामना करती है। इस खास मौके पर महिला काफी सज सवर के रहती है। इसके लिए महिलाएं कई दिन पहले ही तैयारियां शुरू कर देती हैं। ऐसे में महिलाएं अपनी सेहत को लेकर काफी लापरवाह हो जाती हैं। अगर आप चाहती हैं कि आप भी करवा चौथ के दिन थकावट न महसूस न करें, तो इसके लिए आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिसे महिला को व्रत से एक दिन पहले और व्रत वाले दिन बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। तो आइए जानते हैं इन बातों के बारे में।

व्रत से एक दिन पहले

करवाचौथ के दिन आप में जरा भी एनर्जी की कमी न रहे तो इसके लिए आपको एक दिन पहले से ही तैयारी कर देनी चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर पिएं। नाश्ते में एक गिलास दूध, एक प्लेट पोटा या उपमा खाएं। दोपहर के खाने से पहले मौसमी का जूस जरूर पिएं। इसके बाद भोजन में सलाद, चावल, रोटी और रायता जरूर लें। शाम के वक्त हल्का नाश्ता और ग्रीन टी लें। डिनर में आप मिक्सवेज और सूप के साथ कुछ मीठा खाएं। सोने से पहले मेवे और एक गिलास दूध पिएं। इससे आपको अगले दिन जरा भी थकान नहीं महसूस होगी।

व्रत की सुबह

व्रत वाले दिन सरगी में आप ज्यादा से ज्यादा फल खाएं। वहीं आप चाहें तो दही और पनीर भी खा सकती हैं। इससे आपका पेट भी ज्यादा देर तक भरा भरा लगेगा। लेकिन ज्यादा मीठी चीजें खाने से परहेज करें।

व्रत खोलने के बाद

व्रत खोलने के बाद चाय या कॉफी जैसी चीजों को सेवन करने से बचें। क्योंकि यह एसिडिटी की समस्या और भी बढ़ा सकते हैं। व्रत खोलने के बाद प्रोटीन से भरपूर चीजों का ही सेवन करें। व्रत खोलने के तुरंत बाद भोजन करने के बजाए नारियल पानी या जूस पीएं।

निश्चित तौर पर आप 12-14 घंटे व्रत रखें लेकिन व्रत वाले दिन सुबह जल्दी उठकर हेल्दी नाश्ता करें।

प्रेग्नेंट महिलाएं इन बातों का रखें खास ध्यान

- नाश्ते में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं।

- व्रत केवल भोजन का करें पानी का नहीं।

Also Read: खजूर खाने से दूर होती है वीकनेस, इस तरह करें सेवन

- दिनभर पानी पीएं और जूस का भी सेवन भी करती रहें।

- गर्भवती महिलाएं दिनभर में लिक्विड डाइट के रूप में एक गिलास दूध, नींबू पानी, फलों का जूस, नारियल पानी आदि लें सकती हैं।

Next Story