Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Karwa Chauth 2019 : करवा चौथ व्रत में गर्भवती महिलाओं के लिए बूस्टर हेल्दी ड्रिंक्स

Karwa Chauth 2019 (करवा चौथ 2019) यदि गर्भवती महिलाएं करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth Vrat) रख रही हैं तो शरीर में एनर्जी के लिए बूस्टर हेल्दी ड्रिंक्स पीना (Healthy Drinks For Pregnant Women) बहुत जरूरी है ताकि जच्चा-बच्चा दोनों को कोई परेशानी ना हो इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि गर्भावास्था में आपने भी करवा चौथ का व्रत रखा है तो आपको कौनसे हेल्दी ड्रिंक्स पीने चाहिए (Karwa Chauth Healthy Drinks For Pregnant Women Fast) ताकि आप पूरे दिन फ्रेश और एनर्जेटिक बनी रहें।

Karwa Chauth 2019 : करवा चौथ व्रत में गर्भवती महिलाओं के लिए बूस्टर हेल्दी ड्रिंक्सKarwa Chauth 2019 Karwa Chauth Healthy Drinks For Pregnant Women Fast

Karwa Chauth 2019 : अगर आप गर्भवती हैं और करवा चौथ का व्रत रखने वाली हैं, तो कुछ सावधानियां जरुर बरतें, जिसमें अपनी गर्भावास्था की स्टेज, अपनी सेहत (रुटीन चेकअप) और व्रत रखने से होने वाले नुकसान के बारे में जरुर जान लें। ऐसे में अगर आपकी डॉक्टर आपको व्रत रखने की सलाह देती हैं, तो आज हम आपको व्रत में एक्टिव और फ्रेश रखने वाले हेल्दी ड्रिंक्स लेकर आएं हैं, जिन्हें दिन में लेने से आप व्रत को आसानी से रख पायेगीं। आइए जानते हैं गर्भवती महिलाओं के लिए व्रत वाली हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks For Karwa ChauthFasting in Pregnancy)...

Karwa Chauth 2019 Karwa Chauth Healthy Drinks For Pregnant Women Fast




1. पानी (Water)

अगर आप करवा चौथ का व्रत रख रही हैं, तो भूलकर भी निर्जल व्रत न रखें। इससे आप कमजोरी, थकान सिरदर्द और बार-बार घबराहट महसूस कर सकती हैं। क्योंकि पानी में शरीर के लिए बेहद जरुरी तत्वों के मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के साथ मिनरल्स आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। इसके साथ पानी पीने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर सामान्य बना रहता है, जिससे सभी अंग अपना कार्य सुचारु रुप कर पाते हैं।

2. फ्रूट जूस (Fruit Juice)

गर्भवती महिलाओं को करवा चौथ के व्रत में सुबह और शाम अलग-अलग फलों का रस जरुर पीना चाहिए। क्योंकि फलों में विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम, मैंगनीज और आयरन जैसे बेहद जरूरी पौषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही फ्रूट जूस को पचाना भी बेहद आसान होता है।




3. चाय या कॉफी (Chai And Coffee)

कुछ लोगों को सुबह उठते ही चाय और कॉफी पीने का शौक होता है अगर आपको भी बेड टी लेने की आदत है, तो गर्भवती महिलाएं करवा चौथ वाले दिन चाय या कॉफी पीने से 10-15 मिनट पहले 1 गिलास पानी जरुर पीएं। इससे चाय और कॉफी पीने से शरीर को नुकसान नहीं होगा। आप व्रत में 1-2 बार ही चाय-कॉफी का सेवन करने, ज्यादा सेवन करने से गैस और एसिडिटी की परेशानी हो सकती है।

4. दूध, छाछ का सेवन करें (Milk And Butter Milk)

करवा चौथ व्रत के दौरान गर्भवती महिलाएं लंबे समय तक खाली पेट न रहें। आप व्रत में फलाहारी फूड के साथ सुबह या शाम को दूध और दिन में छाछ का सेवन करना फायदेमंद होगा। दूध से जहां आपको कैल्शियम आदि मिलेगा, तो वहीं छाछ का सेवन करने से गैस संबंधी परेशानी में लाभ मिलेगा।




5. नारियल पानी (Coconut Water)

अगर आप गर्भवती हैं और करवा चौथ का व्रत रख रही हैं, तो ऐसे में दिन में कम से कम एक बार नारियल पानी जरुर पीएं, इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी के अलावा शरीर के लिए जरुरी तत्व यानि एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी और कई तरह के खनिज, लवण मिलते हैं। जिससे आप पूरे दिन फ्रेश महसूस कर सकेगीं।

Next Story
Share it
Top