Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आपको भी है कच्चे चावल खाने का शौक तो तुरंत हो जाएं सावधान, हो सकती हैं गंभीर समस्याएं

कुछ लोग कच्चे चावल खाना भी पसंद करते हैं। इस बात से अनजान कि इसे खाने से काफी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। इसी बीच आज हम आपकी मदद के लिए आपको कच्चे चावल खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन नुकसान के बारे में।

बचे हुए चावलों से बनाएं हरा धनिया फ्राइड राइस, उंगलिया चाटते रह जाएंगे सभी लोग
X

बचे हुए चावलों से बनाएं हरा धनिया फ्राइड राइस, उंगलिया चाटते रह जाएंगे सभी लोग(फाइल फोटो)

चावल एक ऐसा अनाज है जिसे दुनियाभर में खाया जाता है। भारत में इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। लोग बिरयानी, खिचड़ी, पुलाव आदि चावल से बनी चीजें काफी शौक से खाते हैं। वहीं कुछ लोग कच्चे चावल खाना भी पसंद करते हैं। इस बात से अनजान कि इसे खाने से काफी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। इसी बीच आज हम आपकी मदद के लिए आपको कच्चे चावल खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन नुकसान के बारे में।

फूड पॉइजनिंग

कच्चे चावल खाने से फूड पॉइजनिंग होने का भी डर रहता है। इसमें बी सिरस नाम का बैक्टीरिया मौजूद होता है। जो आपको फूड पॉइजनिंग कर सकता है।

ऊर्जा

कच्चे चावलों को खाने से इंसान को आलस की समस्या भी शुरू हो सकती है। कच्चे चावलों खाने से शरीर में थकान, एनर्जी की कमी आदि जैसी परेशानियां होने लगती हैं।

पथरी

कच्चे चावल खाने से आपको पथरी भी हो सकती है। वहीं जिन लोगों को पहले सी ही पथरी है वो लोग धोखे से भी कच्चे चावल का सेवन न करें।

गैस

कच्चे चावलों में कुछ ऐसे योगिक पाए जाते हैं जो पेट से जुड़ी कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इसमें लेक्टिन नाम का प्रोटीन पाया जाता है जो प्राकृतिक कीटनाशक और एंटीन्यूट्रिएंट्स रूप में भी काम करते हैं।

Next Story