Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बारिश के मौसम में हाथ पैरों में होने वाले दर्द की हो सकती है ये वजह, हड्डी रोग विशेषज्ञ ने दी टिप्स

बरसात का मौसम आते ही कई महिलाओं को हाथ पैरों और कमर में दर्द की शिकायत होती है। क्या है इस दर्द की वजह और कैसे मिल सकती है इस दर्द से छुट्टी। हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर पुनीत मिश्रा ने दी टिप्स

बारिश के मौसम में हाथ पैरों में होने वाले दर्द की हो सकती है ये वजह, हड्डी रोग विशेषज्ञ ने दी  टिप्स
X

अक्सर बारिश या सर्दी का मौसम आने पर कई लोगों के हाथ पैरों में दर्द शुरू हो जाता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए लोग दवाईयों का भी सहारा लेते हैं, लेकिन इसे पहले हमें अपने खाने पर ध्यान देना चाहिए। हेडगेवार हॉस्पिटल के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ पुनीत मिश्रा बताते हैं कि आम तौर पर हमारे हाथ पैरों में नमी के कारण दर्द होता है। इसके लिए आप को अपने खान पान में बदलाव करने की जरूरत होती है। इसके साथ डॉक्टरों ने हड्डी से जुड़े और भी कई समस्याओं का बताया समाधान।

बारिश के मौसम में जब हो हाथ-पैर में दर्द

बरसात के मौसम में आमतौर पर हाथ-पैरों में नमी के कारण दर्द होता है। इसके लिए आपको अपना खान-पान बदलना होगा। खाने में दूध और दूध से बने प्रोडक्ट शामिल करने होंगे। कैल्शियम की कमी की वजह से कई लोगों में इस तरह की समस्याएं देखी जाती हैं। अपनी डाइट में कैल्शियम रिच प्रोडक्ट्स शामिल करें। साथ ही बरसात में भीगने से बचें।

प्रेग्नेंसी के बाद कमर में होता है दर्द

महिलाओं में सामान्य तौर पर कैल्शियम की कमी रहती है, खासकर प्रेग्नेंसी के दौरान यह कमी और बढ़ जाती है। इसलिए आप खाने में दूध और दूध से बने प्रोडक्ट लें। साथ ही चिकित्सक से संपर्क कर कैल्शियम की दवा भी शुरू कर दें, इससे कैल्शियम की कमी दूर होगी। आपको दर्द में राहत मिल जाएगी।


Next Story