Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गर्मियों में गुड़ खाने से करें परहेज, नहीं तो हो सकती हैं ये समस्याएं

अक्सर लोग गुड़ की जगह चीनी खाते हुए नजर आते हैं। वहीं गुड़ बॉडी को एनर्जी देने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में भी मदद करता है। ज्यादातर लोग गुड़ से होने वाले फायदो के बारे में जानतें हैं (jaggery advantages)। बहुत ही कम लोग होते हैं, जो गुड़ से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं(Side Effects of Jaggery)। इसी बीच आज हम आपको गुड़ खाने से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं(Gud Khane Ke Nuksan)।

गर्मियों में गुड़ खाने से करें परहेज, नहीं तो हो सकती हैं ये समस्याएं
X

गर्मियों में गुड़ खाने से करें परहेज, नहीं तो हो सकती हैं ये समस्याएं (फाइल फोटो)

Gud Khane Ke Nuksan: नेचुरल मिठाई के नाम से पहचाना जाने वाला गुड़ (Jaggery)कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अक्सर लोग गुड़ की जगह चीनी खाते हुए नजर आते हैं। वहीं गुड़ बॉडी को एनर्जी देने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में भी मदद करता है। ज्यादातर लोग गुड़ से होने वाले फायदो के बारे में जानतें हैं (jaggery advantages)। बहुत ही कम लोग होते हैं, जो गुड़ से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं(Side Effects of Jaggery)। इसी बीच आज हम आपको गुड़ खाने से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं(Gud Khane Ke Nuksan)।

बढ़ सकता है वजन

100 ग्राम गुड़ में करीब 385 कैलोरी पाई जाती है। वहीं डायटिंग कर रहे लोगो को गुड़ खाने से बचना चाहिए। लेकिन बहुत ही कम मात्रा में गुड़ खाने से ज्यादा असर नहीं पड़ता है। इसके साथ ही गुड़ में कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। इसलिए वेट कम करने के दौरान गुड़ खाने से परहेज करना चाहिए।

शुगर का बढ़ने का डर

चीनी की तुलना में गुड़ ज्यादा मीठा होता है। वहीं अगर इसका सेवन ज्यादा किया जाए, तो ब्लड शुगर की समस्या बढ़ सकती है। ग्राम गुड़ में करीब 9.7 ग्राम शुगर पाया जाता है, इसलिए ब्लड शुगर की समस्या हो तो इससे दूर रहें।

गठिया के मरीजों को नहीं खाना चाहिए गुड़

गुड़ पूरी तरह शुद्ध नहीं होता है और इसमें काफी मात्रा में सुक्रोज पाया जाता है, इसलिए गठिया के मरीजों को गुड़ नहीं खाना चाहिए। कई रिसर्च में भी ये बात सामने आ चुकी है, सुक्रोज आपके शरीर में बनने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड में दिक्कत करता है जिस वजह से शरीर में जलन और सूजन की शिकायत हो जाती है।

हो सकता है इंफेक्शन

अगर गुड़ को ठीक तरह से तैयार नह किया जाए तो उसमें अशुद्धता रह जाती है, इस वजह से इसको खाने से आंतों में कीड़े पनपने की आशंका बढ़ जाती है। गुड़ ज्‍यादातर गांवों में तैयार किया जाता है, जहां इसे बनाते समय इसकी शुद्धता पर ज़्यादा ध्‍यान नहीं दिया जाता है। इस वजह से इनमें छोटे जीव रह जाते है जो आपकी हैल्थ को अफेक्ट कर सकता है।

Next Story