Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: इजराइल के रिसर्चर्स ने ऐसी टेस्ट किट की तैयार, फूंक मारते ही मिल जाएगी रिपोर्ट

Coronavirus: यह किट इजराइल(Israel) के बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी (Ben-Gurion University Research) के रिसर्चर्स ने बनाई है। इसमें जांच (Test) करने के लिए नाक, गले और फूंक से सैम्पल लिया जाता है। जिससे पता लग जाता है कि कौन कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) है और कोरोना नेगेटिव(Corona Negative)।

Coronavirus: इजराइल के रिसर्चर्स ने ऐसी टेस्ट किट की तैयार,  फूंक मारते ही मिल जाएगी रिपोर्ट
X

Coronavirus: महीनों पहले शुरू हुआ यह खतरनाक वायरस(Coronavirus) थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। दिन प्रतिदिन यह और भी खतरनाक रूप लेता जा रहा है(Coronavirus Update)। वहीं साइंटिस्ट (Scientist) और डॉक्टर इससे निपटने की हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं(Coronavirus Research) । दुनिया पर के कई देश कोरोना वायरस से निपटने के लिए तरह तरह की रिसर्च (Research) भी कर रहे हैं। हाल ही में इजराइल (Israel)के रिसर्चर्स ने ऐसी इसेक्ट्रो ऑप्टिकल कोरोना टेस्ट किट(Corona Test KI बनाई है। जिससे एक मिनट में पता चल जाएगा कि इंसान कोरोना है या नहीं।

यह किट 90% तक सही रिजल्ट देती है

यह किट इजराइल (Israel) के बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी (Ben-Gurion University Research) के रिसर्चर्स ने बनाई है। इसमें जांच (Test) करने के लिए नाक, गले और फूंक से सैम्पल लिया जाता है। जिससे पता लग जाता है कि कौन कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) है और कोरोना नेगेटिव(Corona Negative)। इसके साथ ही रिसर्चर्स(Researchers) का दावा है कि यह किट 90% तक सही रिजल्ट देती है।

खास तरह का सेंसर का इस्तेमाल किया गया है

रिसर्चर्स की मानें तो इस किट में एक खास तरह का सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। जो कोरोना वायरस को को पहचानने का काम करते हैं। जब इंसान टेस्ट किट में फूंकता है, तो मुंह से निकले ड्रॉपलेट से सेंसर पता लगाता है कि वो कोरोना पॉजिटिल है या कोरोना नेगेटिव।

इसके लिए किसी लैब की भी जरूरत नहीं पड़ती

वहीं रिसर्चर्स ने बताया कि इस किट की कीमत बाकी कोरोनो टेस्ट किट कम है। इस किट द्वारा जांच कहीं भी की जा सकती है। इसके लिए किसी लैब की भी जरूरत नहीं पड़ती। इसके साथ ही माना जा रहा है कि यह किट एयरपोर्ट, बॉर्डर, स्टेडियम जैसी जगहों पर काफी मददगार साबित होगी। इस किट की सबसे खास बात यह है कि जहां कोरोना टेस्ट का रिजल्ट आने में घंटों लगते हैं। वहीं यह किट एक मिनट के अंदर ही परिणाम बता देती है।

Also Read: Coronavirus: जानें, कोरोना से बचाव के लिए फेस शील्ड बेहतर है या मास्क

इस किट के शुरूआती ट्रायल में ही काफी अच्छे टेस्ट मिले

रिसर्चर प्रोफेसर सारुसि का कहना है कि इस किट के शुरूआती ट्रायल में ही काफी अच्छे टेस्ट मिले हैं। वहीं अब इस किट को लोगों तक पहुंचाने के लिए फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) से अप्रूवल लेने की तैयारी की जा रही है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story