Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

International yoga Day 2019: अंतर्राष्ट्रीय योगा डे पर जानें मोटापा कम करने का योग

21 जून (21 June) को इंटरनेशनल योगा डे (International yoga Day) है। इस बार भारत समेत पूरा विश्व पांचवां इंटरनेशनल योगा डे (Fifth International yoga Day) सेलिब्रेट करेगा। प्राचीन काल से ही योग और प्राणायाम भारतीय संस्कुति (Indian culture) और चिकित्सा पद्धति (Medical Practice) का एक अहम हिस्सा रहा है। नियमित रूप से योगा के अभ्यास से शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी वृद्धि होती है। ऐसे में आज हम विश्व योग दिवस 2019 (World yoga Day 2019) आने से पहले आपको आज के समय की सबसे बड़ी समस्या यानि मोटापा (obesity) कम करने का योगा (Yogaasan) बता रहे हैं।

International Yoga Day 2019International Yoga Day 2019

International yoga Day 2019: 21 जून (21 June) को इंटरनेशनल योगा डे (International yoga Day) है। इस बार भारत समेत पूरा विश्व पांचवां इंटरनेशनल योगा डे (Fifth International yoga Day) सेलिब्रेट करेगा। प्राचीन काल से ही योग और प्राणायाम भारतीय संस्कुति (Indian culture) और चिकित्सा पद्धति (Medical Practice) का एक अहम हिस्सा रहा है। नियमित रूप से योगा के अभ्यास से शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी वृद्धि होती है। ऐसे में आज हम विश्व योग दिवस 2019 (World yoga Day 2019) आने से पहले आपको आज के समय की सबसे बड़ी समस्या यानि मोटापा (obesity) कम करने का योगा (Yogaasan) बता रहे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय योगा डे पर जानें मोटापा कम करने का योग :




1. अगर आप मोटापा से परेशान हैं, तो ऐसे में नियमित रुप से नौकासन का अभ्यास करना फायदेमंद रहेगा। नौकासान करने के लिए सबसे पहले जमीन पर सीधे लेट जाएं। इसके बाद अपने पैर, सिर,और कंधों को एक साथ एक समान ऊंचाई तक उठाएं। कुछ देर इस स्थिति में रूकें,फिर धीरे-धीरे पैर और सिर को एक साथ पहले वाली अवस्था में ले आएं। इस आसन को दिन में 4-5 बार करने से तेजी से लाभ मिलेगा।




2. सर्वांगासन यानि सभी अंगों के लिए आसन। सर्वांगासन करने के लिए सबसे पहले सीधे लेट जाएं। अब अपने पैरों को 90 डिग्री पर ऊपर उठाएं। इस मुद्रा को पूरा करने के लिए अपने दोनों हाथों से कमर के हिस्से को पकड़े और ऊपर उठाएं। इस अवस्था में कुछ देर रूकने के बाद धीरे-धीरे वापस पहले वाली अवस्था में आएं।

सर्वांगासन करने से शरीर के साथ ही पेट की मांसपेशियों में पर खिंचाव आता है। जिससे तेजी से पेट की चर्बी कम होती है। इसके अलावा सर्वांगासन से दुर्बलता, कद वृद्धि की कमी और थकान आदि बीमारियों में लाभ मिलता है।




3.सूर्य नमस्कार को सभी योगासनों का निचोड़ कहा जाता है। अगर आप नियमित रूप से समय की कमी और अलग-अलग योगासानों का अभ्यास करने में असमर्थ हैं, तो ऐसे में आप सिर्फ रोजाना 10 मिनट सूर्य नमस्कार करके मोटापे समेत कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।




4. अर्ध हलासन, मोटापा या बड़ा हुआ वजन कम करने में बेहद मददगार साबित होता है। अर्ध हलासन करने के लिए सबसे पहले दरी या योगा मैट बिछाकर शवासन में लेट जाएं। इसके बाद अब हाथ की हथेलियों को जांघों के पास जमीन की ओर करके रखें। अब दोनों पैरों को एक-दूसरे से मिलाकर रखें और चेहरा छत या आसमान की ओर रखें।

अब धीरे-धीरे सांस लें और एक पैर को बिना मोड़े धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं। कुछ देर इस अवस्था में रूकने के बाद पुन: पहले वाली अवस्था में आ जाएं और आसन की प्रक्रिया को दूसरे पैर के साथ भी दोहराएं। याद रखें कि आसन की पूरी प्रक्रिया में घुटनों को न मोड़ें।




5.शंशाकासन के नियमित अभ्यास से भी तेजी से मोटापे और बढ़े हुए वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। शंशाकासन करने के लिए सबसे पहले आप एक योगा मैट या चटाई पर पैर आगे की ओर फैलाकर बैठें। अब एक-एक कर अपने पैरों को पीछे की ओर यानि कूल्हों के नीचें रखकर एड़ियों पर बैठ जाएं।

अब सांस लेते हुए दोनो हाथों को ऊपर की तरफ लेकर जाएं और सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे आगे की ओर झुकते हुए हथेलियों और सिर को फर्श पर टिकाएं। इस अवस्था में कुछ देर रुकें और धीरे-धीरे वापस पहले वाली अवस्था में आएं। इस आसन को दिन में 4-5 बार जरूर करें।

Share it
Top