Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

International Yoga Day 2019 : इंटरनेशनल डे से पहले दुनिया की सबसे छोटी लड़की ने किया योग

International Yoga Day 2019 : 21 जून को इंटरनेशनल योगा डे है। ऐसे में देश और दुनिया के शहरों में लोगों के लिए बड़े स्तर पर योगा करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों में लोगों को योगा का महत्व (Imporantance of Yoga), योग के फायदे (Yoga Advantages) और योगा करने का सही तरीका (Right Way to do Yoga) बताकर फिट (Fit) और हेल्दी (Healthy) सिखाया जाता है। इंटरनेशनल योग दिवस 2019 (International Yoga Day 2019) खास के मौके पर नागपुर (Nagpur) में दुनिया की सबसे छोटी लड़की (worlds smallest Girl) ज्योति अमगे (Jyoti Amage) ने भी योग किया।

International Yoga Day 2019 worlds smallest Girl yoga practice in hindiInternational Yoga Day 2019 worlds smallest Girl yoga practice in hindi

International Yoga Day 2019 : 21 जून को इंटरनेशनल योगा डे है। ऐसे में देश और दुनिया के शहरों में लोगों के लिए बड़े स्तर पर योगा करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों में लोगों को योगा का महत्व (Importance of Yoga), योग के फायदे (Yoga Advantages) और योगा करने का सही तरीका (Right Way to do Yoga) बताकर फिट (Fit) और हेल्दी (Healthy) सिखाया जाता है। इंटरनेशनल योग दिवस 2019 (International Yoga Day 2019) खास के मौके पर नागपुर (Nagpur) में दुनिया की सबसे छोटी लड़की (worlds smallest Girl) ज्योति अमगे (Jyoti Amage) ने भी योग किया।


महाराष्ट्र के नागपुर में रहने वाली ज्योति अमगे ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दुनिया की सबसे छोटी लड़की होने के रुप में अपना नाम दर्ज करवाया है। 22 वर्षीय ज्योति की कुल लंबाई 61.95 सेंटीमीटर यानी करीब 24.7 इंच है। उनकी कम हाईट की मुख्य वजह हार्मोनल डिस्बैलेंस पाई गई है। जिसे मेडिकल भाषा में एकॉनड्रॉपलेसिया कहा जाता है।

ज्योति अमगे ने नागपुर में आयोजित योगा डे कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए कई दिनों पहले से ही तैयारियां शुरु कर दी थी। योग उन्हें फिट रखने के अलावा हमेशा खुश और सकारात्मक बनाए रखने में मदद करता है।

ज्योति ने विश्व योगा डे पर कार्यक्रम में अलग-अलग तरह के आसनों को किया और आगे भी इस प्रक्रिया को लगातार फॉलों करने की बात कही आपको बता दें कि ज्योति हर साल इंटरनेशनल योगा डे पर योगा कार्यक्रम का हिस्सा जरूर बनती हैं।

Share it
Top