Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

International Yoga Day 2019 : पीएम मोदी ने बताया वृक्षासन करने का तरीका, जानें वृक्षासन के फायदे

आज पीएम मोदी (PM Modi) ने वृक्षासन के फायदे (Vrikshasana Ke Fayde) और वृक्षासन करने का तरीका (Vrikshasana Karne Ka Tarika / Tree Pose Steps) के बारे में बताया।

International Yoga Day 2019 : पीएम मोदी ने बताया वृक्षासन करने का तरीका, जानें वृक्षासन के फायदे

International Yoga Day 2019 : विश्व योग दिवस (International Yoga Day 2019) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरूवार को जहाँ ताड़ासन के फायदे (Tadasan Benefits) बताये वहीँ आज आज पीएम मोदी (PM Modi) ने वृक्षासन के फायदे (Vrikshasana Ke Fayde) और वृक्षासन करने का तरीका (Vrikshasana Karne Ka Tarika / Tree Pose Steps) के बारे में बताया। पीएम मोदी ने अपने एनीमेशन वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि वृक्षासन हमारे शरीर और मस्तिष्क के लिए कितना फायदेमंद है? आइए देखते हैं इस वीडियो में... #YogaDay2019

वृक्षासन करने का तरीका - Vrikshasana Karne Ka Tarika / Tree Pose Steps

वृक्षासन की मुद्रा के दौरान शरीर को उसी प्रकार स्थिर रखना पड़ता है जैसे पेड़ जमीन पर स्थिर रहता है। वृक्षासन करने के लिए आप जमीन पर एकदम सीधे खड़े हो जाएं। दोनों पैर एक दूसरे से चिपके हों और घुटने बिल्कुल सीधे रखें।

अपने दोनों हथेलियों को शरीर के दोनों तरफ रखें। अपने बाएं पैर के घुटने को सीधे रखें और दाएं हाथ से दाएं पैर को उठाकर बाएं पैर के घुटने के जोड़ पर रखें। इसके बाद अपने दाएं पैर को हल्का सा मोड़ते हुए बाएं घुटने के जोड़ पर आराम से रखें।


आपसे जितना संभव हो सके अपने दाएं पैर की एड़ी को बाएं जंघे पर ऊपर की ओर रखें। आपके पैरों की उंगलियां नीचे की ओर झुकी होनी चाहिए। आपके दाएं पैर की एड़ी का दबाव बाएं जांघ पर पड़ना चाहिए।

इसके बाद बाएं पैर से अपने शरीर का बैलेंस बनाने की कोशिश करें। शरीर का संतुलन बन जाने के बाद अपने दोनों हथेलियों और उंगलियों को जोड़ें और दोनों हाथों को ऊपर उठाएं। आपके दोनों हाथ भगवान को नमस्कार करते हुए मुद्रा में ऊपर की उठा होना चाहिए।


इसके बाद सांस लें और अपने दोनों हाथों को धीरे-धीरे सिर के ऊपर उठाएं। अपने शरीर को ढीला नहीं बल्कि एकदम तानकर रखें और शरीर का संतुलन बिगड़ने न दें।

कुछ देर तक इसी मुद्रा में बने रहें और सांस छोड़ते हुए हाथों को सीने पर रखें और पहले के पोजिशन में वापस आ जाएं। इस पोज का अभ्यास अब दूसरे पैर की सहायता से करें। इस क्रिया को बार-बार दोहराएं।


वृक्षासन के फायदे Vrikshasana Ke Fayde / Tree Pose Benefits in hindi

वृक्षासन के फायदे बहुत होते हैं। वृक्षासन शरीर को सही आकार प्रदान करता है। वृक्षासन पैरों और नितंबों को मजबूत बनाता है।

वृक्षासन मांसपेशियों को टोन करता है और भुजाओं को शक्ति प्रदान करता है।

वृक्षासन करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और हड्डियों में दर्द की समस्या खत्म होती है।


वृक्षासन करने से आंख, कान का अंदरूनी हिस्सा और कंधे मजबूत होते हैं।

वृक्षासन करने से व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है और काम में ध्यान केंद्रित होता है।

वृक्षासन शरीर को लचीला बनाने के साथ ही शरीर के विभिन्न विकारों को दूर करता है।

Loading...
Share it
Top