logo
Breaking

International No Diet Day 2019 : जानिए इंटरनेशनल नो डाइट डे क्या है, इसका इतिहास और महत्व

International No Diet Day 2019 : 6 मई 2019 (6th May 2019) को इंटरनेशनल नो डाइट डे (International No Diet Day) पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। हर वर्ष इस दिन लोग पूरी तरह से डाइट टिप्स को भूलकर मनचाहे और हेल्दी फूड का सेवन करते हैं। इंटरनेशनल नो डाइट डे अपने फिजीकल एक्सेप्टेंस यानि अपने शरीर के आकार और वजन को स्वीकार करने की सोच को सेलिब्रेट किया जाता है साथ ही वजन घटाने और डायटिंग के खतरों के प्रति जागरूक करने और हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इसलिए आज हम आपको इंटरनेशनल नो डाइट डे (International No Diet Day)का इतिहास और उसके महत्व के बारे में बता रहे हैं।

International No Diet Day 2019 : जानिए इंटरनेशनल नो डाइट डे क्या है, इसका इतिहास और महत्व

International No Diet Day 2019 : 6 मई 2019 (6th May 2019) को इंटरनेशनल नो डाइट डे (International No Diet Day) पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। हर वर्ष इस दिन लोग पूरी तरह से डाइट टिप्स को भूलकर मनचाहे फूड का सेवन करते हैं। इंटरनेशनल नो डाइट डे अपने फिजीकल एक्सेप्टेंस यानि अपने शरीर के आकार और वजन को स्वीकार करने की सोच को सेलिब्रेट किया जाता है साथ ही वजन घटाने और डायटिंग के खतरों के प्रति जागरूक करने और हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इसलिए आज हम आपको इंटरनेशनल नो डाइट डे (International No Diet Day) का इतिहास और उसके महत्व के बारे में बता रहे हैं।

इंटरनेशनल नो डाइट डे क्या है

इंटरनेशनल नो डाइट डे (International No Diet Day) यानि अपने शारीरिक आकार और वजन की परवाह करे बिना मनचाहे फूड को इंज्वॉय करने का दिन। हर साल 6 मई को दुनियाभर में लोग अपने फिजीकल एक्सेप्टेंस को करते हुए दिल खोलकर अपने मनपसंद खाने का लुत्फ उठाते हैं। इस दिन को चिट डे के रूप में भी मनाया जाता है।

इंटरनेशनल नो डाइट डे का इतिहास :

इंटरनेशनल नो डाइट डे (International No Diet Day) सबसे पहले साल 1992 में यूके यानि ब्रिटेन में मनाया गया था। इस दिन की शुरूआत एक ब्रिटिश महिला मैरी इवांस ने की थी ताकि लोग जैसे हैं वैसे खुद को स्वीकार कर सकें। इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए हल्का नीले रिबन को प्रतीक के रूप में प्रयोग किया जाता है। जबकि भारत समेत दुनिया के कई बड़े देशों (संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड,इजरायल, डेनमार्क, स्वीडन और ब्राजील) ने इस दिन को नहीं मनाया गया था।

इंटरनेशनल नो डाइट डे का महत्व :

इंटरनेशनल नो डाइट डे का महत्व आज के दौर में बहुत ज्यादा बढ़ गया है। जब लोग अक्सर हेल्थ और फिगर को मैंटेन रखने के लिए अलग-अलग तरीके (एक्सरसाइज, योगा) के साथ डायटिंग को फॉलो को करते हैं। जिससे कई बार शरीर में पौषक तत्वों की कमी हो जाती है। ऐसे में 6 मई यानि इंटरनेशनल नो डाइट डे के दिन डाइटिंग और मोटापे की फिक्र छोड़कर अपने फेवरेट फूड को इंज्वॉय करें।

इंटरनेशनल नो डाइट डे पर इन चीजों का ले मजा :

1.फास्ट फूड

2.चाइनीज फूड

3.चाट

4.ऑयली फूड

5.आइीसक्रीम, शेक्स और सॉफ्ट ड्रिंक्स

Share it
Top