Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फिट रहने के लिए नाश्ते में लें ओटमील, जानें इसके फायदे और इसे बनाने का तरीका

ज्यादातर घरों में सुबह परांठे, या तला-भुना खाने को मिलता है। लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि सुबह का नाश्ता हल्का और पौष्टिक होना चाहिए। इस लिहाज से ओटमील एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

फिट रहने के लिए नाश्ते में लें ओटमील, जानें इसके फायदे और इसे बनाने का तरीका
X
नाश्ते में खाएं ओटमील (फाइल फोटो)

अगर सुबह का नाश्ता न्यूट्रीशियस हो तो पूरा दिन तन-मन ऊर्जावान बना रहता है। हालांकि ज्यादातर घरों में सुबह परांठे, या तला-भुना खाने को मिलता है। लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि सुबह का नाश्ता हल्का और पौष्टिक होना चाहिए। इस लिहाज से ओटमील एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

औटमील के फायदे

ओटमील फाइबर से भरपूर होता है। यह हमें ऊर्जावान रखने के साथ पाचन क्रिया में भी मददगार होता है। इससे ह्रदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। ओटमील में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन भी काफी मात्रा में पाया जाता है। ये हमारी मांस-पेशियों को चुस्त-दुरुस्त रखता है। शारीरिक मेहनत करने वालों के लिए यह बहुत उपयोगी होता है, क्योंकि इससे भूख मिटने के साथ ही शरीर में फुर्ती भी बनी रहती है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल को भी काबू में रखता है। ओटमील में जिंक मौजूद होता है। जिंक का काम टॉक्सिंस को हमारे शरीर से बाहर निकालना होता है। इससे हमारी सेहत बनने के साथ त्वचा भी स्वस्थ और निरोगी बनी रहती है।

Also Read: हवा में भी फैल रहा कोरोना वायरस, WHO ने जारी की नई गाइडलाइन

इस तरह से बना सकते हैं ओटमील

ओटमील को मीठा या नमकीन बना सकते हैं। मीठा बनाने के लिए ओटमील में थोड़ा-सा पानी और थोड़ा-सा दूध मिलाकर पांच से सात मिनट हल्की आंच पर पका लें। जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसमें थोड़ा-सा चीनी डालकर अच्छे से चलाएं। नमकीन ओटमील बनाने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें। इसमें जीरा, राई का तड़का लगाएं। फिर प्याज हरी मिर्च को हल्का-सा ब्राउन होने तक भूने। बारीक कटा टमाटर डालें और नरम होने तक भूनें। अब इसमें जरूरत भर नमक और पानी डालकर गाढ़ा होने तक पका लें। बन गया आपका झटपट नाश्ता।

और पढ़ें
Next Story