Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर चाहती हैं पतली कमर तो करें इन चीजों से परहेज

अगर आप पतली कमर चाहती हैैं। तो इसी बीच आपकी मदद के लिए आज हम आपको कुछ चीजें बताने जा रहे हैं। जिसका आप भूल कर भी सेवन न करें।

अगर चाहती हैं पतली कमर तो करें इन चीजों से परहेज
X
कैसे करें पतली कमर (फाइल फोटो)

आज के टाइम में महिलाएं अपने पेट में जमी एक्सट्रा चर्बी की वजह से काफी परेशान रहती हैं। जिसे कम करने के लिए वे जिम भी जाती हैं और योगा भी करती हैं। मगर इतनी मशक्कत के बाद भी उनकी बॉडी शेप में नहीं आती है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिर्फ एक्सरसाइज से आपकी बॉडी शेप में नहीं आती है। आपका खान पान भी आपकी बॉडी शेप पर गहरा असर डालती है। वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको अपनी डेली डाइट में किन चीजो को अवोइड करना चाहिए।

स्वीट्स

मीठी चीजो में कैलोरी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में आपको टॉफी, कैंडी और मिठाइयों जैसी चीजों को अवोइड करना चाहिए। ये सब चीजे खाने में तो बहुत ही टेस्टी लगती हैं। इन सभी चीजों को जितना इग्नोर किया जाए तो उतना ही बेहतर है। वहीं कुछ लोगों को खाने के बाद सोडा ड्रिंक, कोक पीने की आदत होती है। वहीं ये सभी चीजें आपका वेट बढ़ाती हैं।

जंक फूड

एक इंसान को पूरे दिन में 2000 कैलोरी की जरूरत होती है। ऐसे में जंक फूड खाने से शरीर में एक बार ही सारी कैलोरी चली जाती है। जो वजन बढाने का कार बनता है। अगर आप अपनी कमर को पतला चाहती हैं। तो जंक फूड को अवोइड करें।

अल्कोहल

अल्कोहल में कैलोरी की मात्रा 1000 से ऊपर पाई जाती है। इसके साथ ही यह सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है। तो अल्कोहल को सेवन करने से बचें।

डेयरी प्रोडक्ट

दूध और दूध से बनी चीजों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं इन सभी चीजों में कार्बोहाइड्रेट और बैड फैट्स भी ज्यादा पाया जाता है। ऐसे में इनका सेवन करने से बेली फैट बढ़ता है। ऐसे में जो लड़कियां पेट में जमी चर्बी को कम करना चाहती वे डेयरी प्रोडक्टस को अपनी डाइट में शामिल न करें।

रिफाइन्ड ग्रेन्स

रिफाइन्ड ग्रेन्स में कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है। जो शरीर में शुगर लेवल की मात्रा को बढ़ाने का काम करते है। इसके साथ ही यह वजन को भी बढ़ाता है।

फ्रूट जूस

जहां ताजे फलों का जूस पीना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। वहीं जूस में चीना मिलाकर पीने से शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आप कभी भी जूस में चीनी मिलाकर न पिएं।

आलू

बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी का आलू फेवरेट होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक आलू में एक चम्मच चीनी के समान गुण पाए जाते हैं। जो आपका तेजी से वजन बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही आलू भूख को भी बढ़ाता है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top