Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Weight Reduce: खाने में यह 4 चीजें शामिल करने पर बिना Dieting भी वजन हो जाएगा कम

यह उपाय कर बिना डाइटिंग भी अब कम कर सकेंगे वजन

Weight Reduce: खाने में यह 4 चीजें शामिल करने पर बिना Dieting भी वजन हो जाएगा कम
X
लंच-डिनर में इन चीजों को शामिल कर वजन करें कम

हाईटेक होते जमाने के साथ हमारा लाइफ स्टाइल भी अनियमित होता जा रहा है. किसी भी समय खाना खाने और (Fast Food) फास्ट फूड की लत से ज्यादातर लोगों में अधिक (Weight) वजन यानि (Fat) मोटापे की समस्या हो रही है. वजन कम करने के लिए लोग (Dieting) डाइटिंग करते हैं तो कुछ लोग खाना नहीं छोड पाते. ऐसे लोगों के लिए हम लेकर आये ये बेहतरीन उपाय, जिससे वह बिना डायटिंग करें ही अपना (Weight Reduce) वजन कम कर सकेंगे. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार वजन कम करने के लिए आपको अपने खाने में इन 4 चीजों को शामिल करना होगा.


खाने में शामिल करें चना

आप वजन कम करना चाहते है तो खाने की थाली में (Gram) चना भी शामिल कर लें. इसकी वजह चने में प्रचुर मात्रा में (Fiber) फाइबर पाया जाना है. इसके साथ ही इसमें प्लांट बेस्ड (Protein) प्रोटीन, (calcium) कैल्शियम, (zinc) जिंक और फोलेट भी पाया जाता है. जो शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा को कम करने में मदद करता है. साथ ही फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण यह पाचनतंत्र को सही रखने में मदद करता है. चना सुबह नाश्ते (Break fast) के साथ ही खाने की थाली में शामिल करने से इसका असर दिखाई देगा.

वजन घटाने में कारगार है कद्दू

इसके साथ ही खाने की थाली में (Pumpkin) कद्दू शामिल करें इसकी वजह कद्दू में अन्य सब्जियों के मुकाबले काफी मात्रा में पोटेशियम और फाइबर पाया जाता है. हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि कद्दू का सेवन करने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है.


हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में मिलता है पोटेशियम

वजन कम करने से लेकर शरीर में (Protein level) प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां सबसे कारगार है. इनमें प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 एस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इन सब्जियों में खनिज तत्व और पोटेशियम काफी मात्रा में मिलते हैं. यह वजन कम करने से लेकर दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होगी.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगार साबित होते हैं बीज

इसके साथ ही बीजों में कई तरह के खनिज तत्व मिलते हैं. अलग-अलग बीजों में ढेरों अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. हेल्थ एक्सप‌र्ट्स के अनुसार बीज शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है इनमें जिंक, प्लांट बेस्ड प्रोटीन और काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. शरीर को प्रोटीन और फाइबर मिलने से भूख कम लगती है. साथ ही वजन कम करने में मदद मिलती है.

Next Story
Top