Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: सिर्फ चेहरे की देखभाल ही नहीं, बेहद ज़रूरी है फुल बॉडी केयर, ऐसे करें अपनी केयर

हिबा नवाब टीवी इंडस्ट्री की पॉपुलर एक्ट्रेसेस में से हैं। हालांकि उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी, लेकिन उसके बाद वे कई सीरियल्स में अलग-अलग रोल्स निभाती रही हैं। इन दिनों वह स्टार भारत के शो 'वो तो है अलबेला' में लीड रोल में नजर आ रही हैं। लगातार बिजी रहने के बाद भी वे अपनी फिटनेस को मेंटेन करने के लिए भी एलर्ट रहती हैं। अपनी फिटनेस को वे कैसे मेंटेन करती हैं, उनका डाइट प्लान क्या होता है? यहां अपना फिटनेस सीक्रेट सहेली से साझा कर रही हैं हिबा अपनी जुबानी।

Health Tips: सिर्फ चेहरे की देखभाल ही नहीं, बेहद ज़रूरी है फुल बॉडी केयर, ऐसे करें अपनी केयर
X

टीवी एक्ट्रेस हिबा नवाब एक्टिंग के साथ ही अपनी फिटनेस पर भी पूरा ध्यान देती हैं। यही वजह है कि व्यूअर्स ना सिर्फ उनकी एक्टिंग को पसंद करते हैं, उनकी फिटनेस के भी कायल हैं। फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए क्या कुछ करती हैं हिबा नवाब, जानिए। हिबा नवाब टीवी इंडस्ट्री की पॉपुलर एक्ट्रेसेस में से एक हैं। हालांकि उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट (Child Artist) की थी, लेकिन उसके बाद वे कई सीरियल्स में अलग-अलग रोल्स निभाती रही हैं। इन दिनों वह स्टार भारत के शो 'वो तो है अलबेला' में लीड रोल में नजर आ रही हैं। लगातार बिजी रहने के बाद भी वे अपनी फिटनेस को मेंटेन करने के लिए भी एलर्ट रहती हैं। अपनी फिटनेस को वे कैसे मेंटेन करती हैं, उनका डाइट प्लान क्या होता है? यहां अपना फिटनेस सीक्रेट सहेली से साझा कर रही हैं हिबा अपनी जुबानी।

हेल्दी-न्यूट्रिशस डाइट

मैं फिट रहने के लिए रेग्युलर, हेल्दी और न्यूट्रिशस डाइट (Nutrition Diet) लेती हूं। मैं हमेशा घर का बना खाना ही खाती हूं। मैं पूरे दिन में पांच बार खाती हूं। इसमें हैवी मील के साथ-साथ मिनी मील्स भी शामिल होते हैं। सुबह उठकर फ्रेश होने के बाद सबसे पहले वेजिटेबल जूस पीती हूं। इसी से मेरे दिन की शुरुआत होती है। ब्रेकफास्ट में मैं फ्रूट्स, ड्रायफ्रूट्स और योगर्ट लेती हूं। इससे मैं लंच तक एनर्जेटिक रहती हूं। लंच में मैं प्रॉपर कंप्लीट डाइट लेती हूं, जैसे दाल-रोटी, चपाती या फिर वेज पुलाव। इसके अलावा शूटिंग में बिजी रहने के बावजूद मैं छोटे-छोटे मील्स लेती रहती हूं। मैं लंच के बाद देर शाम तक तो दो बार स्नैक्स लेती हूं। पहले स्नैक्स में फ्रूट और हेल्दी फूड आइटम्स लेती हूं, जबकि ईवनिंग मील (जो मैं 7-8 के बजे की बीच लेती हूं) में मैं बॉयल चना, स्प्राउट्स जैसी लाइट आइटम्स खाती हूं। मैं गर्म तासीर के फूड्स इन दिनों अवॉयड करती हूं। गर्मी के मौसम के लिए ये सही नहीं होते हैं। डिनर में कोशिश करती हूं कि लाइट मील ही लूं। इसमें आमतौर पर खिचड़ी, सलाद और ओट्स जैसे फूड्स खाती हूं। इसके अलावा खुद को हाइड्रेट रखने के लिए मैं सुबह-शाम एक-एक नारियल पानी भी जरूर पीती हूं।

वर्कआउट-योगाभ्यास

चूंकि मेरा शेड्यूल बहुत बिजी रहता है, ऐसे में एक्सरसाइज या वर्कआउट के लिए मैं ज्यादा समय नहीं निकाल पाती हूं। इसके बावजूद मैं अपनी फिटनेस को लेकर कॉन्शस रहती हूं और रोजाना कम से कम 25-30 मिनट एक्सरसाइज करने की कोशिश करती हूं। इसके लिए मैं रेग्युलर जिम जाती हूं। एक्सरसाइज में मैं लाइट स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करती हूं। इसके अलावा मैं वॉकिंग और जॉगिंग करती हूं। इस तरह मेरी बॉडी फिट और शेप मे रहती है। जब भी समय मिलता है तो कुछ योगासन भी कर लेती हूं।

रहती हूं स्ट्रेस-फ्री

मुझे लगता है कि फिट रहने के लिए हमें मेंटली भी फिट रहने की जरूरत है। अगर मैं मेंटली फिट और पॉजिटिव रहूंगी, तो इसका असर मेरे हेल्थ पर भी पड़ता है। इसलिए मैं खुद को स्ट्रेस-फ्री रखने की कोशिश करती हूं। इससे मैं हैप्पी और एनर्जेटिक भी फील करती हूं। मेंटली फिट रहने में योगासन बहुत हेल्पफुल होते हैं। वैसे ओवरऑल मेरे फिटनेस का फंडा है -यू ईट वेल एंड यू फिट वेल।

मेरी फिटनेस आइडल हैं कैटरीना कैफ

बॉलीवुड इंडस्ट्री में मुझे सबसे ज्यादा कैटरीना कैफ की फिटनेस अट्रैक्ट करती है। वह मेरी फिटनेस आइडल हैं। वह अपनी पर्सनालिटी को काफी मेंटेन रखती हैं। वह हमेशा पॉजिटिव भी नजर आती हैं। इसके अलावा उनके ड्रेसिंग सेंस से भी मैं बहुत प्रभावित रहती हूं।

प्रस्तुति : सुमन

और पढ़ें
Next Story