Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अनचाही प्रेग्नेंसी को इस अनोखे तरीके से रोकें, महिलाओं के लिए है जरूरी

इन चबाने वाली दवाइयों में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन नाम के दो हार्मोन होते हैं। जो ओव्यूलेशन को रोकने और प्रेग्नेंसी के खतरे को कम करने का काम करते हैं।

अनचाही प्रेग्नेंसी को इस अनोखे तरीके से रोकें, महिलाओं के लिए है जरूरी
X

अनचाही प्रेग्नेंसी (Unwanted Pregnancy) के कारण कई महिलाएं परेशान रहती हैं। उनके लिए बाजार में बर्थ कंट्रोल पिल्स (Birth Control Pills) के कई विकल्प मौजूद हैं। इन पिल्स का सेवन महिलाएं सेक्स के 24 से 48 या 72 घंटों के अंदर तक कर सकती हैं। अभी तक बर्थ कंट्रोल के लिए जिन भी दवाइयों का सेवन किया जाता है उन्हें या तो पानी के साथ खाया जाता है लेकिन क्या आपको इन दवाइयों के बारे में एक अनोखी बात पता है? दरअसल इन दवाइयों को पानी के बिना भी आप ले सकती हैं, इन्हें चबाकर भी लिया जा सकता है। चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल दवाइयां भी बाकी बर्थ कंट्रोल की ही तरह काम करती हैं।

बता दें कि, इन चबाने वाली दवाइयों में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन नाम के दो हार्मोन होते हैं। जो ओव्यूलेशन को रोकने और प्रेग्नेंसी के खतरे को कम करने का काम करते हैं। इसके साथ ही इन पिल्स को चबाकर या क्रश करके खाने से इनका असर कम हो जाता है। हालांकि, इनसे कुछ फायदे तो कुछ नुकसान भी होते हैं।

जिन दवाइयों को चबाकर खाते हैं उनमें आपको पानी की जरुरत नहीं होती है। इस कारण ये बाकी बर्थ कंट्रोल पिल्स से काफी अलग होती हैं। इन पिल्स को इस तरीके से डिजाइन किया जाता है कि इन्हें आसानी से खाया जा सकता है।

खासतौर पर चबाने वाली दवाइयां उन महिलाओं के लिए होती हैं जिन्हें दवाई खाने में दिक्कत होती है या उन्हें दवाई निगलना पसंद नहीं है। इसके कारण एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन होने के कारण ये एग्स को ओवरी में इंप्लाट होने से रोकती हैं। बहुत सी महिलाओं को इसका स्वाद अच्छा नहीं लगता तो वहीं कुछ महिलाएं लेकर तरह-तरह की शिकायतें करती हैं।

हालांकि, चबाकर खाने वाली दवाइयों को लेकर कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कई मामलों में पाया गया है कि चबाकर खाने वाली दवाइयों के कारण शरीर में खून के थक्के जम जाते हैं। ये दिक्कतें उन महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती हैं जो स्मोकिंग करती हैं और जिनकी उम्र 35 साल से ज्यादा है।

और पढ़ें
Next Story