Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिस्तर पर ऐसे लेटे रहना होता है बड़ा फायदेमंद, बस यह होना चाहिए तरीका

दिन में एक बाप आप शवासन करें तो हमें बहुत अधिक फायदा मिलेगा। घर और ऑफिस में भी आप इस योग को कर सकते हैं। नियमित रूप से करने पर कुछ ही दिनों आपको अपने अंदर एक सकारात्मक बदलाव अनुभव होगा।

बिस्टर पर ऐसे ही लेटे रहना होता है बड़ा फायदेमंद, बस यह होना चाहिए तरीका
X
अपने मन और शरीर को शांत कैसे करें (फाइल फोटो)

आजकल लोगों अपनी जिंदगी में इतना बिजी हो चुके हैं कि उन्हें खुद के लिए भी समय नहीं मिल पाता है। लोगों का ज्यादा दिमाग हस वक्त ज्यादा से ज्यादा पाने में लगा रहता है। वहीं हर समय लोग आपको गैजेट्स में उलझे रहते हैं। इसे लोग अति में इस्तेमाल करने लगें। जिस कारण उन्हें मेंटल रेस्ट नहीं मिल पाता है और मन विचलित रहता है, जिससे हम चीजों पर फोकस नहीं कर पाते हैं और ऐंग्जाइटी बढ़ने लगी है। मेंटल फिजिकल और इमोशनल लेवल पर बैलेंस के लिए योगा फिजिकल और इमोशनल लेवल पर बैलंस के लिए योग बहुत अधिक आसान और इफेक्टिव तरीका है। इसी बीच आज हम आपको एक बहुत बी आसान सा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने माइंड और बॉडी को रेस्ट दे सकते हैं।

शवासन बहुत जरूरी है

जिंदगी को बैलेंस करना बहुत जरूरी है। शरीर और दिमाग को रिलैक्स करने के लिए शवासन बहुत जरूरी है, क्योंकि यह एक ऑटो सजेशन प्रोसेस है। दिन में किसी भी वक्त 10 -15 मिनट आप इस प्रक्रिया को कर सकते हैं। इसे करने के बाद आप काफी रिफ्रेश फील करेंगे।

इससे कोई साइडइफेक्ट्स भी नहीं होते

ऑटो सजेशन एक पॉवरफुल प्रॉसेस है मेडिटेशन की तरह। यह हमारी टायरडनेस को कम करता है। गर्दन दर्द, सिरदर्द, ऐंग्जाइटी, कमर दर्द से कुछ ही मिनटों में निजात दिलाता है। यानी अगर शवासन से हमारी ये दिक्कतें दूर हो रही हैं तो हमें दवाइयां लेने की जरूरत नहीं हैं। हमें अपने शरीर को प्राकृतिक रूप से निरोगी रखना चाहिए। इससे कोई साइडइफेक्ट्स भी नहीं होते हैं।

Also Read: कोरोना वायरस हवा के जरिए भी फैल सकता है : WHO

सकारात्मक बदलाव अनुभव होगा

दिन में एक बाप आप शवासन करें तो हमें बहुत अधिक फायदा मिलेगा। घर और ऑफिस में भी आप इस योग को कर सकते हैं। नियमित रूप से करने पर कुछ ही दिनों आपको अपने अंदर एक सकारात्मक बदलाव अनुभव होगा।

और पढ़ें
Next Story