Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

आजकल लोग ज्यादा समय मोबाइल और कम्पयूटर पर बिताते हैं। जिसका नुकसान आंखों को पहुंचता है। ऐसे में लोगों को आंखों में खुजली, जलन जैसी दिक्कतें होने लगती है। इन समस्याओं से बचने के लिए लोगों को अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है।

जिले को मोतियाबिंद मुक्त करने आरंग ब्लाक से शुरूआत, 350 मरीजों की पहचान, आपरेशन भी शुरू
X

 आंख (फाइल फोटो)

शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा आंख होती है। लेकिन आजकल लोग ज्यादा समय मोबाइल और कम्पयूटर पर बिताते हैं। जिसका नुकसान आंखों को पहुंचता है। ऐसे में लोगों को आंखों में खुजली, जलन जैसी दिक्कतें होने लगती है। इन समस्याओं से बचने के लिए लोगों को अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। इसी बीच आज हम आपको ऐसे कुछ फूड बताने जा रहे हैं। जिसे आप डाइट में शामिल करके अपनी आंखों को हेल्दी रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन फूड के बारे में।

अंडे

इसमें कैल्शियम, सल्फर, अमीनो एसिड, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है। जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

हरी सब्जियां

आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें आप पालक को जरूर शामिल करें। हरी सब्जियों में एंटी ऑक्सीडेंट, आयरन, विटामिन जैसे जरूरी तत्व होते हैं, जो कि आंखों के लिए काफी ज्यादा जरूरी होते हैं।

Also Read: फाॅयल पेपर का इस्तेमाल करना शरीर के लिए है हानिकारक, जानें इसके नुकसान

गाजर

गाजर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर काफी ज्यादा पाए जाते हैं। गाजर आंखों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। गाजर को आप जूस, सलाद या सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं। जो लोग चश्मा लगाते हैं, वे दिन में एक गिलास गाजर का जूस जरूर पिएं।

बादाम दूध

बादाम में कई जरूरी तत्व मौजूद होते हैं। इसके लिए आप बादाम को भिगोकर या दूध में मिलाकर सेवन करें। आंखों की रोशनी तेज करने के लिए आप हफ्ते में 3-4 बार दूध में बादाम उबाल कर पीना काफी फायदेमंद होता है।

Next Story