Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गर्भावस्था में एसिडिटी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

गर्भावस्था की स्टारटिंग में प्रोजेस्टेरोन और रिलैक्सिन हार्मोन बनते हैं। जिससे शरीर की नरम मांसपेशियों को आराम मिलता है। इसमें ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मार्ग की मांसपेशियां भी आती हैं। जिस कारण गर्भवती महिला का पाचन धीमा हो जाता है और पेट फूलने, बदहजमी और एसिडिटी की दिक्कत होने लगती है।

गर्भावस्था में एसिडिटी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
X
गर्भावस्था में एसिडिटी से कैसे राहत पाएं (फाइल फोटो)

प्रेग्नेनेंसी के समय में महिलाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एसिडिटी, जी मतलाना, उल्टी जैसी दिक्कत होना बहुत ही आम बात है। वहीं अगर आपको ऐसी हालत में एसिडिटी की दिक्कत हो रही है। जिसके चलते आप काफी परेशान हैं तो ऐसे में हम आपकी मदद के लिए आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप एसीडिटी से निजात पा सकती हैं। तो आइए जानते हैं एसिडिटी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय।

कई महिलाओं को एसिडिटी के साथ सीने में जलन भी होती है। आपको बता दें कि गर्भावस्था की स्टारटिंग में प्रोजेस्टेरोन और रिलैक्सिन हार्मोन बनते हैं। जिससे शरीर की नरम मांसपेशियों को आराम मिलता है। इसमें ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मार्ग की मांसपेशियां भी आती हैं। जिस कारण गर्भवती महिला का पाचन धीमा हो जाता है और पेट फूलने, बदहजमी और एसिडिटी की दिक्कत होने लगती है।

घरेलू उपाय

नींबू पानी

इसके लिए आप एक गिलास पानी में 1-2 नींबू का रस मिलाएं और इसमें कच्चा शहद डालकर उबालें। इसे उबलने के बाद ठंडा करें और धीरे धीरे इसे पीती रहें।

एप्पल साइडर विनेगर

एक गिलास में एक चम्मच विनेगर मिलाकर पिएं। हो सके तो खाने से पहले भी इस पिएं।

नारियल पानी

नारियल पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट और एलकेलाइन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो पीएच के स्तर को संतुलित करता है और एसिडिटी से निजात दिलवाता है।

Also Read: कोरोना वायरस अब मरीज के दिमाग पर कर रहा है असर : रिसर्च

एलोवेरा जूस

एलोवेरा का जूस गर्भावस्था महिला के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। वहीं ये आपको एसिडिटी से राहत दिलाता है। इसके लिए आप एलोवेरा का जूस घर पर बना सकती हैं या फिर मार्केट से भी एलोवेरा जूस खरीद सकती हैं।

Next Story
Top