Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बदलते मौसम में फिट और हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अक्टूबर माह की शुरुआत के साथ ही मौसम में ठंडक बढ़ने लगती है और बढ़ने लगता है मौसमी बीमारियों का खतरा। ऐसे में आज हम आपको बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने के घरेलू उपाय (Home Remedies) बता रहे हैं। जिन्हें आजमाकर आप मौसम का लु्त्फ उठा सकते हैं।

Home Remedies for fit And Healthy in Changing Weather In IndiaHome Remedies for fit And Healthy in Changing Weather In India

अक्टूबर यानि सर्दी और त्यौहारी सीजन के मौसम में तले भुने पकवानों के खाने की वजह से कई सारी बीमारियां लोगों को घेर लेती हैं जिनमें सर्दी, खांसी, गले में दर्द होना, बुखार आना कॉमन है। ऐसे में अगर खाने पीने में सावधानी बरती जाए और हल्का व्यायाम किया जाए, तो आसानी से हर मौसम में खुद को फिट और हेल्दी रखा जाता है।

बदलते मौसम में फिट और हेल्दी रखने वाले घरेलू उपाय :




1.अदरक और तुलसी का सेवन करना (Ginger and Basil Leaves)

बदलते मौसम में अदरक और तुलसी की चाय या काढ़े का सेवन करने से मौसम बदलने वाले इंफेक्शन से बचाव होता है। साथ ही शरीर में गर्माहट बनी रहती है, जिससे ठंड से होने वाली बीमारियों से राहत मिलती है। अदरक और तुलसी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

2. हल्दी (Turmeric)

अगर आप बदलते मौसम में 1-2 चुटकी हल्दी पाउडर का रोजाना सेवन करते हैं, तो इससे आपका शरीर अंदरुनी रुप से गर्म रहेगा, जिससे ठंड लगने, कफ की समस्या और वायरल इंफेक्शन से बचाव मिलेगा। क्योंकि हल्दी की तासीर गर्म होती है और इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।




3. लहसुन (Garlic)

सर्दियों में लहसुन का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है। इसका सब्जी में या रोजाना सुबह खाली पेट एक कली का सेवन करने से सर्दी, खांसी, जुकाम में आराम मिलता है। इसके अलावा लहसुन का सेवन करने से कैंसर कोशिकाओं को समाप्त करने में मदद मिलती है।

4. तिल ( Seasme)

तिल की तासीर गर्म होती है, साथ ही इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है, जिससे शरीर ठंड के मौसम में भी एक्टिव रहता है। सर्दियों में तिल और गुड़ के व्यंजनों का सेवन करना लाभदायक होता है। इसके अलावा तिल के तेल से शरीर की मालिश करना बच्चों और बड़ों की सेहत के लिए अच्छा होता है। ChangingweatherDiseases, HomeRemedies, HealthTips




5. गाजर (Carrot)

सर्दियों में अक्सर गाजर का अचार, गाजर का हलवा और गाजर को सलाद के रुप में खाया जाता है। क्योंकि गाजर में विटामिन ए और अन्य पौषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे शरीर को अंदरुनी रुप से गर्माहट मिलती है, साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करती है। सलाद के रुप में गाजर का सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

6. मूंगफली (Peanuts)

ठंड के मौसम में गर्मागर्म मूंगफली खाने का अपनी ही एक मजा होता है। मूंगफली को अपने गुणों की वजह से सस्ता बादाम कहा जाता है। क्योंकि मूंगफली में बादाम वाले सभी गुण पाए जाते हैं। जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है।




बादाम (Almonds)

सर्दियों में बादाम का सेवन करना लाभदायक होता है, इसमें विटामिन ई, फाइबर, मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है, मैमोरी शॉर्प होती है, और कब्ज आदि से निजात मिलती है।

8. हरी सब्जियों का सेवन करें ( Green Vegetables)

सर्दियों में अधिकांश हरी सब्जियों यानि पालक, सरसों, मैथी, बथुआ आदि बहुतायत में मिलते हैं। ऐसे में इनका सप्ताह में 1 या 2 बार सेवन करने या सलाद के रुप में सेवन करने से शरीर में खून की कमी को कम किया जा सकता है। क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन की मात्रा भरपूर पाई जाती है।




9. एक्सरसाइज (Exercise)

अगर आप सर्दी के मौसम में खुद को फिट, हेल्दी और एक्टिव रखना चाहते हैं, तो ऐसे में आप हेल्दी डाइट के साथ कुछ देर एक्सरसाइज जरुर करें। इससे शरीर में गर्माहट आती है, शरीर के मसल्स लचीले बनते हैं। जिससे दर्द की समस्या में आराम मिलता है, और शरीर में सही मात्रा में ऑक्सीजन जाने से आप लाइट और फ्रेश फील करते हैं।

10. फ्रूट्स (Fruits)

अगर आप मौसमी बीमारियों को बिना किसी दवा का सेवन करें मात देना चाहते हैं, तो ऐसे में रोजाना मौसमी फलों यानि अमरुद, केला, सेब,अंगूर का सेवन करें। क्योंकि इन फलों में प्राकृतिक रुप से बीमारियों से लड़ने वाले पौषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

Next Story
Share it
Top