Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इंफेक्शन से बचाव में इफेक्टिव है विटामिन सी, इन फलों और सब्जियों के खाने से हो जाएगी इम्यूनिटी बूस्ट

विटामिन सी शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली को मेंटेन रखने और हेल्दी इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने में मददगार होता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने वाला भी माना जाता है। जिन व्यक्तियों में विटामिन सी की कमी होती है, उनमें इंफेक्शन से ग्रस्त रोग होने का जोखिम बढ़ जाता है।

इंफेक्शन से बचाव में इफेक्टिव है विटामिन सी, इन फलों और सब्जियों के खाने से हो जाएगी इम्यूनिटी बूस्ट
X

वर्तमान कोरोना दौर में विटामिन सी सप्लीमेंट्स और इसके स्रोत वाले फल सब्जियों की डिमांड बढ़ गई है। दरअसल, विटामिन सी हमें अनेक संक्रामक रोगों से बचाता है। इसके महत्व और कुछ प्रमुख स्रोतों के बारे में जानिए।

विटामिन सी की टैबलेट इन दिनों घर-घर में पहुंच गई है। बाजार में नीबू, आंवला और संतरे की कीमत बढ़ गई है। इसका कारण है कोरोना समेत तमाम संक्रमण से मुकाबले और उससे बचाव में इस विटामिन की अहम भूमिका।

पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट

फ्लू और कॉमन कोल्ड की रोकथाम में भी इसे महत्वपूर्ण सप्लीमेंट माना गया है। मेडिकल एक्सपर्ट से लेकर न्यूट्रीशनिस्ट और आयुर्वेद विशेषज्ञ भी इसे स्वास्थ्य की रक्षा के लिए एक उपयोगी सप्लीमेंट मानते हैं। असल में विटामिन सी में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो वाइट ब्लड सेल्स को उन टॉक्सिक रसायनों से बचाते हैं, जो वे विषाणुओं से लड़ते वक्त उत्पन्न करते हैं।

इम्यूनिटी बूस्टर

विटामिन सी शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली को मेंटेन रखने और हेल्दी इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने में मददगार होता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने वाला भी माना जाता है। जिन व्यक्तियों में विटामिन सी की कमी होती है, उनमें इंफेक्शन से ग्रस्त रोग होने का जोखिम बढ़ जाता है। कई शोधों में पाया जा चुका है कि विटामिन D3, ए और सी इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। इन्हें प्रोबायोटिक्स और जिंक के साथ लिया जाए तो आपका शरीर फ्लू जैसे इंफेक्शन से बेहतर मुकाबला करने के लिए तैयार हो सकता है।

प्राकृतिक स्रोत

विटामिन सी हमारे शरीर में बनता नहीं इसलिए इसे नियमित रूप से हमें अपनी डाइट में शामिल करना होता है। यह संतरा, नीबू, चकोतरा जैसे खट्टे फलों में भरपूर होता है। इसका सर्वोत्तम स्रोत माना गया है आंवले को। भूनकर, कच्चा, अचार, मुरब्बा बनाकर या सब्जी के रूप में चाहे जिस तरह से खाएं इसमें विटामिन सी की कमी नहीं होती । च्श्वनप्राश में भी इसका उपयोग किया जाता है।

इन पॉपुलर फूड्स के अलावा भी बहुत से फलों, सब्जियों और अन्य फूड्स में विटामिन सी पाया जाता है। जैसे आम, जामुन, कटहल, बेल, अमरूद, पपीता, लीची, बेर, अनानास, सेव, अनार, अंगूर, खजूर, किशमिश, काजू, आलू बुखारा आदि। इसके साथ ही नारियल पानी में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। वहीं सब्जियों की बात करें तो मेथी, मूली के पत्ते, लाल पालक, फूल गोभी, पत्ता गोभी, ब्रोकली, सहजन के पत्ते, सहजन की फली आदि में भी विटामिन सी पाया जाता है। लेकिन इन्हें उच्च तापमान पर गर्म करने से या नष्ट हो सकता है। हरी मिर्च, प्याज, लहसुन, अदरक, हल्दी, सौंफ, काला जीरा, मेथी दाना, काली मिर्च, जायफल आदि में भी कुछ मात्रा में विटामिन सी मिल सकता है।

और पढ़ें
Next Story