Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन संकेत के दिखने पर तुरंत करवाएं दिल का चेकअप, नहीं तो हो सकती है गंभीर बीमारी

आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत के बारे में बताएंगे, जिसके दिखने के बाद इंसान को तुंरत दिल का चेकअप करवा लेना चाहिए। तो आइए जानते हैं इन संकेत के बारे में।

इन संकेत के दिखने पर तुरंत करवाएं दिल का चेकअप, नहीं तो हो सकती है गंभीर बीमारी
X

इन संकेत के दिखने पर तुरंत करवाएं दिल का चेकअप, नहीं तो हो सकती है गंभीर बीमारी (फाइल फोटो)

अक्सर लोगों को जोड़ों में दर्द, सीने में दर्द, कमजोरी या थकान महसूस होती है। जिसपर लोग ज्यादा ध्यान भी नहीं देते हैं। ऐसे में आपको बता दें कि ये परेशानी दिल (Heart) से जुड़ी भी हो सकती है। वहीं अगर ये समस्या बढ़ जाए तो गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकती है। ऐसे में इंसान को चेकअप (Check Up) करवा लेना चाहिए। इसी बीच आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत के बारे में बताएंगे, जिसके दिखने के बाद इंसान को तुंरत दिल का चेकअप करवा लेना चाहिए। तो आइए जानते हैं इन संकेतों के बारे में।

​हाई ब्लड शुगर लेवल

जिन लोगों को डायबिटीज (Diabetes Problem) की परेशानी हैं। ऐसे में आपको दिल का चेकअप का करवाते रहना चाहिए। क्योंकि हाई ब्लड शुगर से कोरोनरी आर्टरी बीमारी का खतरा बढ़ने का डर रहता है। जिससे ब्लड वेसल्स के काम करने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। ऐसे में ब्लड शुगर (Blood Sugar Check Up) की जांच करना दिल को हेल्दी बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है।

सांस से जुड़ी तकलीफ

अक्सर देखा जाता है कि बढ़ती उम्र के साथ साथ लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। रक्त को प्रभावी ढंग से सांस लेने और दिल को पंप करने के बीच गहरा कनेक्शन है। आपको बता दें कि अगर (Heart Blood Pump) दिल ब्लड पंप करने में असमर्थ है तो ऐसे में आपको सांस लेने में परेशानी होने लगती है।

ज्यादा पसीना आना

वैसे तो पसीना आना अच्छा होता है। वहीं अगर ज्यादा उम्र में आपको ज्यादा पसीना आता है तो ऐसे में ये चिंता की बात हो सकती है। इस मामले में आप लापरवाही न दिखाएं बल्कि तुरंत चेकअप (Fast Check Up) करवाएं।

Next Story