Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये सुपर फूड्स सर्दियों में पहुंचाएंगे शरीर को गर्माहट

सर्दी में ठंडी हवाओं से बचने के लिए गर्म कपड़ों के साथ साथ गर्म तासीर वाले फूड को भी खाने की जरूरत होती है। इन्हें खाने से आप सर्दी जुकाम जैसी परेशानियों से भी दूर रहेंगे। इसके साथ ही यह फूड्स आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रखेंगे।

ये सुपर फूड्स सर्दियों में पहुंचाएंगे  शरीर को गर्माहट
X

ये सुपर फूड्स सर्दियों में पहुंचाएंगे शरीर को गर्माहट (फाइल फोटो)

सर्दियों में लोग ज्यादा बीमार होते हैं। ऐसे में इंसान को सर्दी में ठंडी हवाओं से बचने के लिए गर्म कपड़ों के साथ साथ गर्म तासीर वाले फूड को भी खाने की जरूरत होती है। इन्हें खाने से आप सर्दी जुकाम जैसी परेशानियों से भी दूर रहेंगे। इसके साथ ही यह फूड्स आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रखेंगे। आज हम आपको बताएंगे कि किन फूड्स को खाने से शरीर में गर्माहट पहुंचती है। जिसे आप सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

गुड़

गुड़ में विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमटरी, आयरन जैसे गुड़ पाए जाते हैं। यह आपके शरीर को गर्माहट तो पहुंचाता है। इसके साथ ही इसे खाने से आप सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियों से भी दूर रहते हैं।

हल्दी

इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण मौजूद होते हैं। वहीं हल्दी कई चीजों में औषधी के रूप में भी काम करती है। इसे आप रात सोने से पहले दूध में मिलाकर जरूर पिएं।

अंडा

अंडा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कई ऐसे पौष्टिक गु़ड़ पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। सर्दियों में इंसान को हर रोज सुबह दो अंडे जरूर खाने चाहिए। इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है और आप ठंड से भी बचे रहते हैं।

Also Read: हर बुखार या खांसी कोरोना का लक्षण नहीं, जानें किस स्तिथि में है घबराने की जरूरत

लहसुन

सर्दी में लहसुन खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। यह शरीर को गर्माहट भी पहुंचाता है। इसे खाने से आप सर्दियों में होने वाली कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

Next Story