Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भोजन में शामिल करें ये हेल्दी डाइट, दिखेंगे बेहद खूबसूरत

सौंदर्य के लिए फल और तरल, बिना नमक, मिर्च वाले खाने जहां वरदान हैं, वहीं जंक फूड जैसे पिज्जा, बर्गर, चिप्स और डिब्बा बंद खाद्य-पदार्थ सेहत के साथ सौंदर्य के लिए भी अभिशाप हैं। सुंदर त्वचा के लिए जिंक भी बहुत फायदेमंद होता है। जिंक गहरे रंग की सब्जियों में पाया जाता है। प्रतिदिन फलों का सेवन जरूर करें।

डाइटिंग के दौरान भी आप खा सकते हैं स्ट्रीट फूड, शरीर को भी मिलते हैं फायदे
X

डाइटिंग के दौरान भी आप खा सकते हैं स्ट्रीट फूड, शरीर को भी मिलते हैं फायदे (फाइल फोटो)

सही यानी सेहतमंद खान-पान में सिर्फ लंबी उम्र का ही राज नहीं छिपा होता, इसमें आपकी खूबसूरती का भी राज छुपा होता है। इसलिए सुंदर, सेहतमंद और दीर्घायु के लिए अपने खान-पान का ध्यान रखिए।

खाएं हरी सब्जियां-फल : सुंदरता के लिए सबसे पहले खान-पान का विशेष ध्यान रखिए। मसलन, हरी सब्जियां और फल हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए जरूरी हैं, क्योंकि हरी सब्जियों में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिससे शरीर को विटामिन और आयरन भी मिलता है। इसी तरह कुछ खाद्य-पदार्थ ऐसे भी हैं, जो सौंदर्य को नुकसान पहुंचाते हैं, जैसे तली-भुनी चीजें त्वचा की सबसे बड़ी दुश्मन हैं। इनसे चेहरे पर मुंहासे और फोड़े-फुंसियां निकल आती हैं। अतः इन्हें खाने से बचें।

जंक फूड से बचें : दमकते सौंदर्य के लिए फल और तरल, बिना नमक, मिर्च वाले खाने जहां वरदान हैं, वहीं जंक फूड जैसे पिज्जा, बर्गर, चिप्स और डिब्बा बंद खाद्य-पदार्थ सेहत के साथ सौंदर्य के लिए भी अभिशाप हैं। सुंदर त्वचा के लिए जिंक भी बहुत फायदेमंद होता है। जिंक गहरे रंग की सब्जियों में पाया जाता है। प्रतिदिन फलों का सेवन जरूर करें। सेब, अनार, अंगूर, मौसंबी, संतरे और केले स्वास्थ्य और सौंदर्यवर्धक फल हैं।

खाएं फाइबरयुक्त भोजन : फाइबरयुक्त भोजन से मुंहासे या त्वचा संबंधित कई तरह की समस्याओं का निदान होता है, इसलिए फाइबरयुक्त गेहूं के चोकर की रोटी, आटे का पास्ता और ब्राउन ब्रेड खाएं। सुबह उठने के बाद एक गिलास पानी में नीबू निचोड़ कर पिएं, इससे चेहरे पर चमक आती है। विटामिन-सी से भरपूर आंवला बालों के लिए बहुत महत्व रखता है, इससे बालों में चमक आती है, वे असमय सफेद नहीं होते।

इस तरह अगर आप अपने खान-पान को लेकर सजग रहेंगी तो स्वस्थ रहेंगी और खूबसूरत भी नजर आएंगी।

और पढ़ें
Next Story