Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: इन कारणों से अचानक बढ़ता है वजन, अगर आप में भी हैं लक्षण तो हो जाएं सावधान!

Health Tips: वजन घटना या बढ़ना हर किसी के लिए एक बड़ी समस्या है। बढ़ते वजन की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। कभी कभी लोगों का अचानक ही वजन बढ़ने लग जाता है, ऐसे में लोग ये सोचकर परेशान हो जाते हैं कि ऐसा हुआ कैसे।

Health Tips: इन कारणों से अचानक बढ़ता है वजन, अगर आप में भी हैं लक्षण तो हो जाएं सावधान!
X

Health Tips: वजन घटना (Weight Loss) या बढ़ना (Weight Gain) हर किसी के लिए एक बड़ी समस्या है। बढ़ते वजन की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। कभी कभी लोगों का अचानक ही वजन बढ़ने (Sudden Weight Gain) लग जाता है, ऐसे में लोग ये सोचकर परेशान हो जाते हैं कि ऐसा हुआ कैसे। लोग वजन कम करने के लिए जी तोड़ मेहनत और टफ डाइट प्लान (Tough Diet Plan) भी फॉलो करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन सिर्फ ज्यादा कैलोरीज (Extra Calories Intake) लेने के कारण नहीं बढ़ता। हेल्थ एक्सपर्ट (Health Expert) कहते हैं कि वजन बढ़ने के पीछे एक मात्र कारण बिना सोचे समझे कुछ भी खाना नहीं होता है। कभी-कबार वजन कई सारी हेल्थ कंडीशन (Health Conditions) के चलते भी अचानक बढ़ने लग जाता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको अचानक बढ़ते वजन के पीछे के कारणों से अवगत कराएंगे...

हार्मोनल बदलाव (Hormonal Changes)

वजन बढ़ने का एक कारण हार्मोनल में बदलाव भी हो सकता है। इसके अलावा पीसीओएस, मेडिकल कंडीशन या मेनोपॉज के कारण भी आपका वजन अचानक से बढ़ सकता है।

वॉटर रिटेंशन (Fluid Retention)

यह कई कारणों से हो सकता है। जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो टिश्यू मांसपेशियों से पानी खींचना शुरू कर देते हैं जिससे वॉटर रिटेंशन हो सकता है। कब्ज या एसिडिटी के परिणामस्वरूप ब्लोटिंग हो सकती है। जब नींद के पैटर्न में गड़बड़ी होती है और आप 7-8 घंटे तक नहीं सोते हैं, तो आप जब सुबह उठते हैं तो आपके चेहरे पर एक पफ्फीनेंस रहती है और इन सभी चीजों से आपका वजन बढ़ सकता है।

स्ट्रेस (Stress)

स्ट्रेस हार्मोनल सिक्रीशन को प्रभावित कर सकता है जो आपके नियमित खाने की आदतों को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा ज्यादा टेंशन में आप ओवर ईटिंग करना शुरु कर देते हैं, जिससे आपका वजन बढ़ने लग जाता है।

पीरियड्स (Menstrual Cycle)

जब आप अपने मासिक धर्म के आसपास होती हैं, तो आपका वजन बढ़ने लगता है। यह मुख्य रूप से ब्लोटिंग, वॉटर रिटेंशन के कारण होता है, लेकिन अच्छी बात यह है कि पीरियड्स खत्म होने के साथ ही यह कम भी हो जाता है।

और पढ़ें
Next Story