Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: हेल्थ के लिए खतरनाक है स्ट्रेस, तनाव कम करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

शॉर्ट टाइम में, तनाव सकारात्मक हो सकता है, जैसे कि जब यह आपको खतरे से बचने या समय सीमा को पूरा करने में मदद करता है। लेकिन लंबे समय में इसके प्रभाव आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक (Dangeous for Health) हो सकते हैं। यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ चीजें जिनका सेवन करके आप स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं।

Health Tips: हेल्थ के लिए खतरनाक है स्ट्रेस, तनाव कम करने के लिए करें इन चीजों का सेवन
X

Health Tips: तनाव भावनात्मक (Emotional Stress) या शारीरिक तनाव (Physical Stress) की टेंशन (Tension) है। स्ट्रेस (Stress) किसी भी घटना या विचार से आ सकता है जो आपको निराश, क्रोधित या नर्वस महसूस कराता है। शॉर्ट टाइम में, तनाव सकारात्मक हो सकता है, जैसे कि जब यह आपको खतरे से बचने या समय सीमा को पूरा करने में मदद करता है। लेकिन लंबे समय में इसके प्रभाव आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक (Dangeous for Health) हो सकते हैं। यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ चीजें जिनका सेवन करके आप स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं।

कैमोमाइल टी

ऐसे प्रमाण मिले हैं जो कैमोमाइल के औषधीय लाभों को बताते हैं, जैसे तनाव में कमी और व्यक्ति में गहरी नींद को बढ़ावा देना। कैमोमाइल टी का एक गर्म कप एक सुखदायक प्रभाव प्रदान करता है जो आपकी नसों को आराम देता है और आपके शरीर में तनाव की गांठों को खोल देता है। कैमोमाइल टी पीरियड्स में होने वाली ऐंठन और दर्द पर काफी असरदार है और कई पाचन मुद्दों जैसे मतली और सूजन का इलाज करता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं जो पेट दर्द और दस्त के साथ आपकी मदद कर सकते हैं।

अजमोद

अजमोद यानी पारस्ले एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन के से समृद्ध होता है जो त्वचा पर चोट या कट लगने पर रक्त के थक्के जमने में मदद करता है और हड्डियों के घनत्व में भी योगदान देता है। अजमोद विटामिन सी से भी भरपूर होता है जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और मानसिक स्वास्थ्य विकारों जैसे डिप्रेशन और चिंता को कम करता है। एंटीऑक्सिडेंट कुछ कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं और मांसपेशियों को आराम देते हैं। अजमोद के पत्तों को सलाद और सूप में शामिल करके आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। आप एक गर्म कप पारस्ले टी का भी आनंद ले सकते हैं।

ब्लू बैरीज़

जामुन फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद करते हैं। ब्लूबेरी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल से लड़ते हैं जो अंततः हमारे शरीर में ऑक्सीकृत हो जाते हैं। कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियंत्रण यह सुनिश्चित करता है कि आप हृदय रोगों से ग्रस्त नहीं हैं। ब्लूबेरी ब्लड प्रेशर लेवल को बनाए रखने और हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में भी मदद करती है। यह नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है जो रक्त वाहिकाओं में दबाव को कम करता है और मांसपेशियों को आराम देता है। इस प्रकार ये डायबिटीज के खतरे को भी कम करते हैं।

ओमेगा 3

ओमेगा -3 कई हृदय रोगों को रोकने और प्रबंधित करने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। यह ब्लड प्रेशर, इंफ्लेमेशन और असामान्य हृदय गति को भी कम करता है। लोगों में डिप्रेशन और तनाव के प्रभाव को कम करने में भी ओमेगा-3 कारगर पाया गया है। ओमेगा -3 का सेवन करने का सबसे कारगर तरीका फैटी फिश मछली के माध्यम से है, लेकिन यदि आप शाकाहारी हैं, तो एवोकाडो, अलसी, चिया बीज, जैतून का तेल, अखरोट, और सोयाबीन जैसे कई अन्य पूरक हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।

शकरकंद

शकरकंद विटामिन बी और सी, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। यह एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है और विभिन्न रोगों से लड़ने के लिए इंम्यूनिटी का निर्माण करता है। शकरकंद आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। वे हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट का भी एक अच्छा स्रोत हैं, इसलिए जब आपका स्ट्रेस के कारण खाने का मन करता है, तो आप शकरकंद का विकल्प चुन सकते हैं। शकरकंद आपके पेट को भरने का एक स्वस्थ तरीका है और उनमें मौजूद फाइबर उनमें मौजूद स्टार्च के धीमे और स्थिर टूटने को सुनिश्चित करते हैं जिससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं और स्नैकिंग या प्रोसेस्ड फूड खाने से बचते हैं।

डार्क चॉकलेट

अगर आपको मीठा पसंद है या आप अचानक कुछ मीठा खाने के लिए तरस रहे हैं, तो डार्क चॉकलेट को अपनी पसंदीदा मिठाई बनाएं। बहुत से लोग बहुत अधिक तनाव में खाने की इच्छा का अनुभव करते हैं और वे कैंडी और चिप्स का सेवन करते हैं जो उनके शरीर में अनावश्यक कैलोरी जोड़ते हैं। डार्क चॉकलेट अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों और तनाव कम करने के लिए जानी जाती है। अपने दिन में डार्क चॉकलेट का एक छोटा सा हिस्सा, जैसे कि 50-60 ग्राम, आपकी चिंता को कम करने, याददाश्त बढ़ाने और आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करने के लिए आपकी रक्त वाहिकाओं में रक्त के प्रवाह में सुधार करने में आपकी बहुत मदद कर सकता है।

और पढ़ें
Next Story