Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: रात को टाइम पर सोने में होती है मुश्किल, अच्छी नींद के लिए इन स्नैक्स का करें सेवन

एक व्यस्त दिन के बाद अच्छी नींद कई लोगों के लिए एक कठिन काम हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो नींद की समस्या से जूझते हैं। चिंता, डिप्रेशन, काम का प्रेशर से लेकर मेनोपॉज तक ऐसे कई कारक हैं जो रात में आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर रहे हैं। यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ ऐसे स्नैक्स जो अच्छी नींद लाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Health Tips: रात को टाइम पर सोने में होती है मुश्किल, अच्छी नींद के लिए इन स्नैक्स का करें सेवन
X

Health Tips: आपकी नींद का वातारण (Sleep Environment) और दिनचर्या (Daily Routine) को स्लीप हाइजीन (Sleep Hygiene) के साथ जोड़ा जाता है। ये दोनों ही आपकी अच्छी नींद (Sound Sleep) और स्वस्थ शरीर (Healthy Body) में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसी कई स्ट्रैटेजी और टेक्नीक हैं जो अच्छी नींद के लिए आपकी मदद कर सकते हैं। इनमें आपके आहार में बदलाव करना शामिल है, क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में नींद को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं।

जब आप खा रहे हों तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप क्या खा रहे हैं। आपको अपने सोने के समय और लास्ट खाने की टाइमिंग में कम से कम दो-तीन घंटों का अंतराल रखना चाहिए। इसलिए ध्यान रहे कि सोने जाने से 3 घंटे पहले आप लास्ट फूड खा लें। अच्छी नींद का सीधा कनेक्शन खाने से है, यहां हम आपको ऐसे स्नैक्स के बारे में बताएंगे, सोने से पहले जिनका सेवन करने से आपको एक अच्छी नींद की प्राप्ती होगी...

मखाना

रात को सोते समय एक गिलास दूध में मखाना उबालकर खाने से नींद के पैटर्न में सुधार होता है और साथ ही नींद की बीमारी भी ठीक होती है। इसमें तंत्रिका-उत्तेजक गुण होते हैं जो तनाव और चिंता को कम करके आपको अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं।

बादाम

बादाम नींद की गुणवत्ता को भी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बादाम मेलाटोनिन हार्मोन का स्रोत हैं। मेलाटोनिन आपकी नींद की घड़ी को नियंत्रित करता है और आपके शरीर को अच्छी नींद के लिए तैयार होने का संकेत देता है।

कैमोमाइल और जैस्मीन टी

कैमोमाइल या जैस्मीन टी पीने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है। इसके साथ ही ये चिंता और डिप्रेशन को कम कर सकती है, और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। इसके अलावा, कैमोमाइल टी में कुछ अद्वितीय गुण होते हैं जो नींद की गुणवत्ता में सुधार ला सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट नींद लाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। डार्क चॉकलेट में सेरोटोनिन भी होता है, जो आपके दिमाग और नर्वस सिस्टम पर शांत प्रभाव डालता है और आपको एक बच्चे की तरह सोने यानी साउंड स्लीप प्रदाना करने में मदद करता है।

और पढ़ें
Next Story