Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: गर्मियों के मौसम में खुद को रखें हेल्दी, रोजाना करें ये परफेक्ट एक्सरसाइज

गर्मी के मौसम में भी एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन में शामिल करना बहुत जरूरी है। इससे आप इस मौसम में भी फिट-हेल्दी रह सकती हैं। लेकिन इससे पहले यह जान लें कि कौन-सी एक्सरसाइज आप इस दौरान कर सकती हैं और क्या सावधानियां बरतें?

Health Tips: गर्मियों के मौसम में खुद को रखें हेल्दी, रोजाना करें ये परफेक्ट एक्सरसाइज
X

Health Tips: कई लोग गर्मी-पसीने की वजह से इस मौसम में एक्सरसाइज (Exercise) करना बंद कर देते हैं। जबकि हेल्थ एक्सपर्ट्स (Health Experts) के अनुसार मौसम कोई भी हो, फिटनेस के लिए एक्सरसाइज करते रहना जरूरी है। यहां हम आपको हेल्थ एक्सपर्ट अर्चना जैन (Archana Jain) द्वारा सुझाई गई गर्मियों के लिए परफेक्ट कुछ एक्सरसाइजेज के बारे में बता रहे हैं।

साइक्लिंग-रनिंग

साइक्लिंग और रनिंग करने से पूरे बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है। इसे रेग्युलर करके खुद को इस मौसम में फिट रख सकती हैं। इससे बॉडी मसल्स मजबूत बनती हैं, साथ ही यह एक्सरसाइज वेट लॉस में भी फायदेमंद है। रोजाना आधा घंटा साइक्लिंग या रनिंग करने से पैरों को मजबूती मिलती है। ध्यान रखें कि ये दोनों एक्सरसाइज आप केवल सुबह 9 बजे के पहले या शाम 5 बजे के बाद ही करें। अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो आप रनिंग के बजाय वॉकिंग भी कर सकती हैं।

कार्डियो एक्सरसाइज

कार्डियो एक्सरसाइज बहुत इफेक्टिव है, इसे रोजाना 10 मिनट करके भी आप खुद को फिट रख सकती हैं। कार्डियो एक्सरसाइज, वेट लॉस में भी कारगर होती है। आप घर पर ही आसानी से कार्डियो के कई फॉर्म्स कर सकती हैं। सिंपल कार्डियो एक्सरसाइज करने के लिए आप सबसे पहले अपने दोनों पैरों को सटाकर खड़ी हो जाएं। अब एक ही स्थान पर जंप करें। जंपिंग के दौरान अपने पैरों को खोलें-बंद करें। इसी के साथ अपने दोनों हाथों को भी ऊपर उठाएं-नीचे करें। आप इस एक्सरसाइज को 10-15 मिनट तक कर सकती हैं।

पुशअप्स

पुशअप वर्कआउट को आप आसानी से अपने घर पर ही कर सकती हैं। इसे करने से अपर बॉडी की मसल्स स्ट्रॉन्ग बनती हैं। साथ ही पेट, पैर और हाथों की मसल्स भी टोन होती हैं। पुशअप्स करने के लिए आप एक मैट बिछा लें, इस पर पेट के बल लेट जाएं। अपने हाथों को कंधों से हल्का चौड़ा करके फर्श पर रखें। अब वजन को हाथों के पंजे और पैरों की अंगुलियों पर डालें। इसके बाद सीने को नीचे जमीन की तरफ ले जाएं, फिर ऊपर लाएं। इस पोजिशन में सिर से लेकर एड़ी तक को बिल्कुल सीधा रखें। आप अपनी क्षमतानुसार पुशअप्स लगा सकती हैं।

स्वीमिंग

गर्मी के मौसम के लिए स्वीमिंग को बेस्ट एक्सरसाइज माना जाता है। इससे शरीर की गर्मी शांत होती है, साथ ही पूरे शरीर की एक्सरसाइज भी हो जाती है। स्वीमिंग, मेंटल और फिजिकल दोनों हेल्थ के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है। गर्मियों में इसे रेग्युलर करें।

इन बातों का रखें ध्यान

  • एक्सरसाइज के बीच में रेस्ट करते रहें। कई घंटे लगातार एक्सरसाइज ना करें।
  • गर्मी में बॉडी जल्दी डिहाइड्रेट हो जाती है, इसलिए एक्सरसाइज के दौरान अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें।
  • एक्सरसाइज के बाद एनर्जी ड्रिंक्स भी जरूर पिएं। आप नींबू पानी, नारियल पानी ले सकती हैं।
  • एयर कंडीशनर के सामने एक्सरसाइज करने से बचें।
  • सुबह 10 से शाम 4 के बीच एक्सरसाइज करने से बचें।

लेखक- ममता (Mamta)

और पढ़ें
Next Story