Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: गर्मियों में रखें अपनों का ख्याल, बहुत काम आएंगे ये दादी मां के नुस्खें

गर्मी के दिनों में अगर सावधानी ना बरती जाए, तो परिवार का कोई भी सदस्य बीमार हो सकता है। किसी को भी हीट स्ट्रोक यानि लू, डिहाइड्रेशन और पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। यहां हम दादी मां के कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आजमाकर पूरा परिवार गर्मी में होने वाली इन समस्याओं से बच सकता है।

Health Tips: गर्मियों में रखें अपनों का ख्याल, बहुत काम आएंगे ये दादी मां के नुस्खें
X

Health Tips: जैसे-जैसे तापमान (Temperature) बढ़ना शुरू होता है, अधिक से अधिक लोगों को असहज स्थिति का अनुभव होता है। हीट स्ट्रोक, सनबर्न और डिहाइड्रेशन कुछ ऐसी चिलचिलाती गर्मी (Summer) के दुष्प्रभाव हैं जो गर्मी अपने साथ लाती है। गर्मियों में स्वस्थ (Healthy) रहने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त सावधानियां बरतें। इस मौसम में आप किसी भी बीमारी का आसानी से शिकार हो सकते हैं। ऐसे में इन गर्मी के दिनों में अगर सावधानी ना बरती जाए, तो परिवार का कोई भी सदस्य बीमार (Disease) हो सकता है। किसी को भी हीट स्ट्रोक यानि लू, डिहाइड्रेशन और पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। यहां हम दादी मां के कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आजमाकर पूरा परिवार गर्मी में होने वाली इन समस्याओं से बच सकता है।

  • इस मौसम में पुदीना को अपनी डाइट में शामिल करना लाभकारी है। इससे लू, बुखार, शरीर में जलन और पेट की गैस की तकलीफ दूर होती है।
  • गर्मियों में जितना हो सके लिक्विड लें। इसके लिए पानी खूब पिएं, जूस, नारियल पानी या नीबू पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती। आप रसयुक्त फलों का सेवन भी जरूर करें।
  • आम का पना पीने से भी लू से बचा जा सकता है। इससे पाचन भी सही रहता है।
  • गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खीरा, तरबूज, ककड़ी आदि का सेवन जरूर करें।
  • बेल का शर्बत पीना भी इन दिनों काफी फायदेमंद होता है। इससे लू से बचा जा सकता है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती।
  • लू लगने पर इमली के बीज को पीसकर उसे पानी में घोलकर कपड़े से छान लें। इस पानी में चीनी मिला लें। अब इस पानी का सेवन करें। इससे तुरंत आराम मिलेगा।

लेखक- सुमन (Suman)

और पढ़ें
Next Story